ऑटोमोबाइल

Maruti Suzuki ने लंबे इंतजार के बाद अपनी नई Ertiga को किया लॉन्च, जानें कीमत

राजू झा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2176
| नवंबर 21 , 2018 , 18:05 IST

भारत में बुधवार को Maruti Suzuki ने लंबे इंतिजार के बाद अपनी नई Ertiga को लॉन्च कर दी। ड्यूल एयरबैग्स और एबीएस सभी वेरियंट्स में स्टैंडर्ड दिए गए हैं। ऑटोमैटिक वेरियंट्स में हिल-होल्ड फंक्शन फीचर भी मौजूद है। हालांकि, नई अर्टिगा में आपको DRL के साथ एलईडी हेडलैम्प्स और डायमंड कट अलॉय वील्ज जैसे फीचर्स नहीं मिलेंगे। मारुति की इस नई कार की बुकिंग शुरू है। इसकी डिलिवरी इस महीने के अंत तक शुरू हो जाएगी।

Maruti Suzuki Ertiga की फीचर्स

अगर इसकी फीचर्स की बात करें तो मारुति अर्टिगा हरटेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाई गई कार है। नई अर्टिगा की लंबाई 4,395mm, चौड़ाई 1,735mm और ऊंचाई 1,690mm है। वहीं, कार का वीलबेस 2,740mm है। कंपनी ने अपनी इस नई एमपीवी में 45-लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। डिजाइन में काफी बदलाव हैं। नई गाड़ी ज्यादा प्रीमियम दिखती है। इंटीरियर में भी वुड फिनिश देकर इसे प्रीमियम लुक देने की कोशिश की गई है।

मारुति अर्टिगा के Z+ वेरियंट्स में मारुति सुजुकी का स्मार्टप्ले इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो ऐंड्रायॅड ऑटो, ऐपल कारप्ले और नेविगेशन सपॉर्ट के साथ आता है। कैमरे के साथ रियर पार्किंग सेंसर, ऑटोमैटिक क्लाइमेंट कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, 15-इंच अलॉय वील्ज, स्टीयरिंग वील पर लेदर फिनिश और हाइट अजस्टेबल ड्राइवर सीट दी गई है।

इंसन पावर

पावर की बात करें, तो नई अर्टिगा में सियाज सिडैन वाला नया 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 6,000rpm पर 105hp की पावर और 4,400rpm पर 138Nm टॉर्क जनरेट करता है। नई अर्टिगा के डीजल वेरियंट में 1.3-लीटर डीजल इंजन दिया गया है, जो 4,400rpm पर 90hp की पावर और 1,750rpm पर 200Nm टॉर्क जनरेट करता है।

नई अर्टिगा के दोनों इंजन मारुति की SHVS हाइब्रिड टेक्नॉलजी के साथ आते हैं। कंपनी का दावा है कि इस तकनीक से कार का माइलेज बेहतर मिलता है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस हैं। वहीं, पेट्रोल वेरियंट में 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी दिया गया है।

कीमत
2018 Maruti Suzuki Ertiga की शुरुआती कीमत 7.44 लाख रुपये रखी गई है। वहीं, इसके टॉप वेरियंट की कीमत 10.90 लाख रुपये है। कंपनी ने इसे कुल 10 वेरियंट में मार्केट में उतारा है।


कमेंट करें