बिज़नेस

मारुति की नई Ciaz इस दिन होगी लॉन्च, एक लीटर में जाएगी 20 किलोमीटर

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
3001
| अगस्त 6 , 2018 , 16:59 IST

मारूति सुजुकी ने सियाज़ के अपडेटेड वर्जन से पर्दा उठा दिया है। इसे 20 अगस्त 2018 को भारत में लॉन्च किया जाएगा। यह पहले की तरह मारूति की प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा पर उपलब्ध होगी। अपडेट सियाज़ को शुरूआत में केवल पेट्रोल इंजन में उतारा जाएगा। इस में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन, सुज़ुकी की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आएगा। इसकी पावर 105 पीएस और टॉर्क 138 एनएम होगा। इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। मैनुअल वर्जन का माइलेज 21.56 किमी प्रति लीटर और ऑटोमैटिक वर्जन का माइलेज 20.28 किमी प्रति लीटर होगा।

ऐसा अंदाज लगाया जा रहा हैं कि डीज़ल इंजन का विकल्प दिवाली के आसपास आएगा। डीज़ल वेरिएंट में मौजूदा मॉडल वाला इंजन मिलेगा। यह चार वेरिएंट सिगमा, डेल्टा, ज़ेटा और अल्फा में उपलब्ध होगी।

Maruti-Ciaz-official-11

क्या होगा अपडेट सियाज़ का फीचर्स

मौजूदा सियाज़ में ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर को स्टैंडर्ड रखा गया है। 2018 सियाज़ में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), ट्रेक्शन कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर को भी स्टैंडर्ड सेफ्टी किट में शामिल किया जाएगा।

अपडेट सियाज़ के ज़ेटा और अल्फा वेरिएंट में नए ऑटो एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें और एलईडी फॉग लैंप्स मिलेंगे। दिलचस्प बात ये है कि मारूति की स्विफ्ट, डिजायर, इग्निस और एस-क्रॉस जैसी कारों में भी एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स दिए गए हैं। अपडेट सियाज़ में एलईडी फॉग लैंप्स भी मिलेंगे।

Maruti-Suzuki-new-Ciaz_1

अपडेट सियाज़ में नए ग्रे कलर शेड का विकल्प आएगा, इसे कंपनी ने मैग्नम ग्रे नाम दिया है। इसे मौजूदा मॉडल वाले ग्लिस्टेनिंग ग्रे कलर की जगह पेश किया जाएगा। डेल्टा वेरिएंट से 15 इंच के व्हील मिलेंगे, जबकि अल्फा में 16 इंच के मशीन फिनिश व्हील मिलेंगे।

बेस वेरिएंट से ऑडियो सिस्टम, ब्लूटूथ फोन इंटिग्रेशन और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स जैसे फीचर स्टैंडर्ड आएंगे। बाकी के फीचर मौजूदा मॉडल वाले होंगे। इस लिस्ट में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट करने वाला 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, लैदर अपहोल्स्ट्री और ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम जैसे फीचर शामिल हैं।

Maruti-suzuki-ciaz

कितनी होगीं कीमत

कीमत के मोर्चे पर यह मौजूदा मॉडल से महंगी हो सकती है। मौजूदा सियाज़ की कीमत 7.83 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें