ऑटोमोबाइल

मारुति सुजुकी की नई Ciaz फेसलिफ्ट लॉन्च, एक लीटर में जाएगी 20 किलोमीटर

icon कुलदीप सिंह | 0
3006
| अगस्त 20 , 2018 , 16:54 IST

मारूति सुजुकी ने सियाज़ के अपडेटेड वर्जन से पर्दा उठा दिया है। इसके फेसलिफ्ट मॉडल को भारत में आॅफिशियली लॉन्च कर दिया गया है। यह पहले की तरह मारूति की प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा पर उपलब्ध होगी। अपडेट सियाज़ में दोनों इंजन अॉप्शन, पेट्रोल और डीजल मिलेंगे। यह कार सात रंगो में आएगी।

2018 मारुति सुजुकी सियाज के पिछले हिस्से में देखें तो टेल लाइटों में नया लाइटिंग सिग्नेचर और रिवाइज्ड बंपर देखने को मिलेगा। नए अलॉय वील्ज भी इसमें एक खास अपडेट है। नई मारुति सियाज में फ्रंट लुक को नए ग्रिल डिजाइन से रिवाइज किया गया है। यह ग्रिल क्रोम स्ट्रिप से लैस है। इसमें री-डिजाइन्ड हेडलैम्प्स हैं। प्रॉजेक्टर हेडलैम्प यूनिट में हॉरिजॉन्टल एलईडी डेटाइम रनिंग लाइटें हैं। जबकि फ्रंट बंपर में सर्क्युलर फॉग लैम्प्स से अपडेट किया गया है। इसके चारों तरफ मेटल फिनिश देखने को मिलेगा।

.PNG

इंजन, पावर और फीचर्स

इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन, सुज़ुकी की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ हैं। इसकी पावर 105 पीएस और टॉर्क 138 एनएम हैं। इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी है। 4 सिलिंडर मोटर से लैस इस कार में 5 स्पीड मैन्युअल और 4 स्पीड आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन के आॅप्शन हैं। वहीं इसके डीजल मॉडल में 1.3-litre DDiS इंजन है जो कि 89 बीएचपी का पावर और 200 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजनों को मारुति के SHVS हाइब्रिड सिस्टम से लैस किया गया है।

नई मारुति सियाज का माइलेज

कंपनी ने दावा किया है कि मैनुअल वर्जन का माइलेज 21.56 किमी प्रति लीटर और ऑटोमैटिक वर्जन का माइलेज 20.28 किमी प्रति लीटर होगा। इसके आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन वर्जन का माइलेज 21.28 किलोमीटर प्रति लीटर होगा। वहीं डीजल मॉडल 28.09 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। ऐसे में इसको अपने क्लास की सबसे फ्यूल एफिशिएंट कार कह सकते हैं।

R0qeora_1420371

अपडेट सियाज़ के फीचर्स

मौजूदा सियाज़ में ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर को स्टैंडर्ड रखा गया है। 2018 सियाज़ में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), ट्रेक्शन कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर को भी स्टैंडर्ड सेफ्टी किट में शामिल किया जाएगा।

636703628913378290.

अपडेट सियाज़ के ज़ेटा और अल्फा वेरिएंट में नए ऑटो एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें और एलईडी फॉग लैंप्स मिलेंगे। दिलचस्प बात ये है कि मारूति की स्विफ्ट, डिजायर, इग्निस और एस-क्रॉस जैसी कारों में भी एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स दिए गए हैं। अपडेट सियाज़ में एलईडी फॉग लैंप्स भी मिलेंगे।

कितनी होगी कीमत

कीमत के मोर्चे पर यह मौजूदा मॉडल से महंगी हो सकती है। इसकी पूरे भारत में एक्स-शोरूम कीमत 8.19 लाख रुपये रखी गई है। सी सेगमेंट सिडैन के कुल 11 वेरियंट्स हैं और इसमें दोनों इंजन आॅप्शन, पेट्रोल और डीजल मिलेंगे। यह कार सात रंगों में आएगी।


author
कुलदीप सिंह

Executive Editor - News World India. Follow me on twitter - @KuldeepSingBais

कमेंट करें