ऑटोमोबाइल

मारुति सुजुकी 4 अक्‍टूबर को लांच कर सकती है Celerio X, जानिये खासियत

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1152
| सितंबर 27 , 2017 , 14:51 IST

इस फेस्टिव सीजन में मारुति सुजुकी धमाल करने की तैयारी में है। कंपनी अगले महीने की शुरुआत में अपनी सुपरहिट कार सेलेरियो का नया क्रॉसओवर अवतार पेश करने जा रही है। माना जा रहा है कि कंपनी 4 अक्‍टूबर नई सेलेरियो को भारतीय बाजार में उतार सकती है। इसका नाम सेलेरियो एक्‍स होगा। सेलेरियो मारुति की सर्वाधिक बिकने वाली कारों में से एक है। कंपनी इस कार पर कई प्रयोग भी कर चुकी है।

इससे पहले टायोटा इटियॉस क्रॉस, हुंडई आई20 एक्टिव और फिएट एवेंचुरा क्रॉसओवर हैचबैक के रूप में लॉन्‍च की जा चुकी हैं। लेकिन माना जा रहा है कि सेलेरियो क्रॉस की कीमत इससे काफी कम होगी। सेलेरियो क्रॉस के साथ मारुति भारत में तेजी से कदम बढ़ा रही रेनॉल्‍ट क्विड के सामने भी मुश्किल खड़ी कर सकती है। क्‍योंकि इसमें मारुति जैसा भरोसा और कम कीमत में क्विड जैसी स्‍टाइलिंग दोनों ही मिलेंगी। 

22

नई सेलेरियो की खासियत-

सेलेरियो के इंजन स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो कंपनी ने इसमें 998 सीसी का 3 सिलेंडर और 4 वॉल्‍व वाला के10बी इंजन दिया है। यह इंजन 6000 आरपीएम 50 किलोवॉट की पावर जेनरेट करता है। वहीं इसका टॉर्क 3500 आरपीएम पर 90 न्‍यूटन मीटर का है। कंपनी ने इसे ऑटो गियर शिफ्ट और मैनुअल ट्रांसमिशन दोनों के साथ उतारा है।

स्‍टाइलिंग की बात करें तो क्विड या ब्रेजा की तरह इसमें चारों साइड पर प्‍लास्टिक क्‍लैडिंग दी गई है। इसके साथ ही साइड स्‍कर्ट और व्‍हील आर्क के साथ ही नया बंपर दिया गया है। साथ ही इसे क्रॉसओवर लुक देने के लिए इसमें नए व्‍हील भी दिए गए हैं।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें