नेशनल

PLGA का कमांडर हिडमन्ना है सुकमा हमले का मास्टरमाइंड! 25 लाख का है इनामी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
541
| मार्च 13 , 2018 , 19:45 IST

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में मंगलवार को बड़ा नक्सली हमला हुआ। इस हमले में सीआरपीएफ के 9 जवान शहीद हुए हैं। जबकि 25 से ज्यादा जवान घायल हैं। बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने जवानों को सुकमा के किस्टाराम इलाके में निशाना बनाया। ये ब्लास्ट लैंडमाइन के जरिए किया गया है। ब्लास्ट के बाद नक्सलियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच मुठभेड़ भी हुई है।

मडवी हिडमा उर्फ हिडमन्ना है हमले का मास्टरमाइंड

सूत्रों के मुताबिक, इस हमले के पीछे कुख्यात नक्सली मडवी हिडमा उर्फ हिडमन्ना का हाथ बताया जा रहा है। यह वही नक्सली है जिस पर पुलिस ने 25 लाख रुपये के इनाम का ऐलान किया है।

इलाके का मोस्ट वांटेड नक्सली है हिडमन्ना

सरकारी रिकॉर्ड के मुताबिक, हिडमन्ना सुकमा में जंगरगुंडा इलाके के पलोडी गांव का रहने वाला है। इस इलाके में उसे हिडमालु, और संतोष के नाम से भी जाना जाता है। बीते करीब एक दशक के दौरान उसका खौफ इस कदर फैला कि अब वो इस इलाके का मोस्ट वॉन्टेड नक्सली है।

पीएलजीए का कमांडर है हिडमन्ना

माओवादियों के बीच हिडमा को बेहतरीन लड़ाका और रणनीतिकार माना जाता है। गुरिल्ला लड़ाई में उसे महारत हासिल है। यही वजह है कि उसे पीपल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी (पीएलजीए) की बटालियन-1 का कमांडर बनाया गया है। इस बटालियन के तहत नक्सलियों की तीन यूनिट्स काम करती हैं।

ये बटालियन सुकमा और बीजापुर में सक्रिय है। इसके अलावा हिडमा माओवादियों की दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी (डीकेएसजेडसी) का भी सदस्य है।


कमेंट करें