खेल

Boxing Championships: मैरीकॉम सहित सेमीफाइनल में पहुंचे 4 भारतीय मुक्केबाज

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1768
| नवंबर 21 , 2018 , 08:11 IST

पांच बार की विश्व चैम्पियन एमसी मैरीकॉम ने यहां जारी 10वीं आईबा विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पिनयशिप में मंगलवार को सेमीफाइनल में पहुंचकर अपने लिए पदक पक्का कर लिया है। मैरी कॉम के अलावा लवलीना बोरगोहेन, सोनिया और सिमरनजीत कौर ने भी अपने-अपने भारवर्ग के मुकाबले जीत सेमीफाइनल में पहुंचकर कम से कम कांस्य पदक पक्का कर लिया है। पिंकी रानी, भाग्यवती कचारी, मनीषा मौन और सीमा पूनिया को क्वार्टर फाइनल में हार कर बाहर जाने से भारत को निराशा भी हाथ लगी।

33ओलम्पिक पदक विजेता मैरीकॉम ने यहां इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के केडी जाधव हॉल में 48 किलोग्राम भारवर्ग क्वार्टर फाइनल में चीन की वु यू को 5-0 से मात दी।

35 वर्षीय मैरीकॉम ने इस जीत के बाद विश्व चैम्पियनशिप में अपना सातवां पदक पक्का कर लिया है। सेमीफाइनल में मैरीकॉम का सामना गुरुवार को उत्तर कोरिया की किम हांग मी से होगा।

मैरी ने मैच के बाद कहा, "विश्व चैम्पिनयशिप हमेशा से मुश्किल होती है। चीन की टीम कुछ नए चेहरे लेकर आई है। मैं यह नहीं कहूंगी कि यह बहुत आसान मैच था। मैंने अपनी रणनीति बनाई थी और उसके हिसाब से मुकाबला किया।"

सेमीफाइनल की अपनी प्रतिद्वंद्वी पर मैरी ने कहा, "वह मेरे खिलाफ कुछ रणनीति के साथ आ सकती हैं क्योंकि मैंने उन्हें पिछले साल मात दी थी, मैं इसके लिए तैयार थी।"

वहीं, लवलीना ने 69 किलोग्राम भारवर्ग के अंतिम-8 के मुकाबले में आस्ट्रेलिया की काये फ्रांसिस को 5-0 से मात देकर सेमीफाइनल का टिकट कटाया। अंतिम-4 में उनका सामना चीनी ताइपे की निएन चिन चेन से होगा।

सोनिया ने भी 57 किलोग्राम भारवर्ग में अपने विजयी अभियान को जारी रखा है। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया की एम.ए. कास्टेनाडा को 4-1 से मात देकर सेमीफाइनल की राह तय की जहां वह दक्षिण कोरिया की सोन हवा जो के खिलाफ रिंग में उतरेंगी।

64 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले के एक अन्य क्वार्टर फाइनल में सिमरनजीत कौर ने आयरलैंड की एमी सारा को 3-1 से शिकस्त दे सेमीफाइनल की राह तय की। मुकाबला इतना रोचक था कि एक जज ने दोनों को बराबर अंक दिए।

मनीषा मौन को 54 किलोग्राम भारवर्ग के अंतिम-8 के मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। उन्हें बुल्गारिया की स्टोयका जे पेट्रोवा ने 4-1 से मात दी। 81 किलोग्राम भारवर्ग में भाग्यवती कचारी को भी हार का सामना करना पड़ा। उन्हें कोलंबिया की जेसिका पी. सिनिसटेरा ने 3-2 से परास्त कर चैम्पियनशिप से बाहर किया।

51 किलोग्राम भारवर्ग में पिंकी रानी को दक्षिण कोरिया की चो मी पैंग ने 5-0 से परास्त कर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया। सीनियर मुक्केबाज सीमा पूनिया भी क्वार्टर फाइनल में अपने विजयी क्रम को जारी नहीं रख पाईं और 81 किलोग्राम भारवर्ग से ज्यादा के मुकाबले में चीन की जियोली यांग से 0-5 से हार गईं।

60 किलोग्राम भारवर्ग में हालांकि मौजूदा विजेता फिनलैंड की मीरा पोटकोनेन उलटफेर का शिकार हो कर चैम्पियनशिप से बाहर हो गईं। उन्हें थाईलैंड की सुदापोर्न सीसोनडी ने 4-1 से मात दी।


कमेंट करें