राजनीति

मेघालय में NDA सरकार, कोनराड संगमा ने ली CM पद की शपथ

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
960
| मार्च 6 , 2018 , 10:53 IST

मेघालय में कोनराड संगमा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसके साथ ही अब मेघालय में एनडीए की सरकार बन गई। गौरतलब है कि एनपीपी की अगुवाई में बन रही सरकार में बीजेपी भी हिस्सेदार है। कोनराड के साथ करीब 11 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली।

शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और केंद्र सरकार के गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे।
गौरतलब है कि शपथ ग्रहण समारोह से ठीक पहले गठबंधन में हिस्सेदार HSPDP की मांग थी कि वे गैर बीजेपी-गैर कांग्रेस सरकार का गठन चाहते थे। कोनराड संगमा, मुख्यमंत्री समेत 7 मंत्री NPP के, दोनकुपर रॉय (यूडीपी) के दो मंत्री, बीजेपी की तरफ से ए.एल. हेक ने मंत्री पद की शपथ ली।

ऐसी है विधानसभा की स्थिति

3 मार्च को आए नतीजों में 60 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के खाते में 21 , एनपीपी के खाते में 19 और बीजेपी के खाते में दो सीटें आई थीं। वहीं, यूनाईटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के छह विधायक और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के दो विधायक चुने गए थे। एनसीपी और खुन हनीट्रैप नेशनल अवेकिंग मूवमेंट के खाते में एक-एक सीट आई है। इसके अलावा तीन निर्दलीय विधायक भी चुनाव जीते हैं।

कौन हैं कोनराड संगमा

मेघालय में मजबूत नेता के रूप में सामने आए कोनराड संगमा राज्य में आठवीं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रहे हैं। उन्होंने नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के विधायक के रूप में सदन में विपक्ष का नेतृत्व किया। 27 जनवरी 1978 को जन्मे कोनराड संगमा वेस्ट गारो हिल्स जिले के सेलसेल्ला निर्वाचन क्षेत्र का विधानसभा में प्रतिनिधित्व किया। इससे पहले कोनराड संगमा 2008 में मेघालय के सबसे युवा वित्त मंत्री बने थे और अभी वह मेघालय की तुरा सीट से लोकसभा सदस्य हैं।


कमेंट करें