लाइफस्टाइल

जानिए कैसे खरबूजे के बीज से होती हैं बीमारियां दूर

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1585
| अक्टूबर 14 , 2017 , 19:21 IST

गर्मियों में पानी से भरपूर खरबूजा खाने से आप ना सिर्फ सेहतमंद रहते हैं बल्कि हाइड्रेट भी रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं खरबूजा ही नहीं खरबूजे के बीज भी खाना बहुत फायदेमंद होता है। जी हां, आज हम आपको खरबूजे के बीज के फायदों के बारे में बता रहे हैं। खरबूजे की गिरी यूं तो मेवे के रूप में इस्तेमाल होती है और कई मिठाईयों की शान होती है लेकिन कई लोग खरबूजे के बीजों को सुखाकर उसे खाना भी पसंद करते है। तो चलिए आपको बताते हैं कि ये छोटे-छोटे खरबूज के बीज आपको किन परेशानियों से निजात दिलाता है।

1.ब्लड प्रेशर को रखता है संतुलित

खरबूजे के बीज पोटैशियम का भंडार होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में आपकी हेल्प करते हैं, जिससे आपका दिलहेल्दी रहता है।

2. चमकदार त्वचा-

इसके पेस्ट को लगाने से चेहरे को ठंडक तो मिलेगी, साथ ही चेहरे में चमक भी आएगी और चेहरा खूबसूरत दिखेगा। आप इसके पेस्ट को किसी फेस पैक में मिलाकर भी प्रयोग कर सकते हैं।

3.आंखों के लिए है लाभकारी-

खरबूजे के बीजों में विटामिन-ए और बीटा कैरोटीन का हाई अमाउंट होता है जो नजरों को तेज़ करता है और कैटरेक्ट के रिस्क को भी काम करता है।


4.बाल और नाखून रहेंगे हेल्दी-

खरबूजे के बीज में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है जो आपके नाख़ून और बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।

5. झुर्रियां और दाग धब्बेे-

खरबूज के सेवन से त्वचा में प्राकृतिक ग्लो आता है क्योंकि शरीर में विटामिन ई की भरपूर मात्रा रहती है। जिससे आपकी त्‍वचा सदा स्‍वस्‍थ रहती है। खरबूजे में काफी मात्रा में विटामिन सी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते हैं जो त्‍वचा को चमकदार बनाकर झुर्रियां होने से रोकता है और इसे रोज खाने से दाग धब्बे भी कम होते हैं।

6.इम्यून सिस्टम बनेगा स्ट्रांग-

खरबूजे के बीजों में विटामिन सी मौजूद है जो खून में व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाता है जिससे इम्युनिटी स्ट्रांग होती है।

7.गर्भवती महिलाओं के लिए है फ़ायदेमंद-

इन बीजों में फोलेट का अच्छा अमाउंट सोडियम की मात्रा को कम कर देता है जो गर्भवती महिलाओं में वाटर रिटेंशन प्रॉब्लम को कम कर देता है। लेकिन इसे खाने से पहले आफ अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह ले लें।

8.स्ट्रेस होती है रिलीफ़-

ये बीज शरीर में ऑक्सीजन के फ्लो को बढ़ाते हैं जो ब्रेन टिशूज को शांत और तनाव मुक्त करता है। अगर आपको भी स्ट्रेस फ़ील होती है तो आप भी खरबूज के बीज खा लें।

9.दिल की बीमारी में कारगर-

खरबूजा एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन ‘सी' का अच्छा स्रोत है। यह दिल की बीमारी और कैंसर से बचाव में कारगर माना जाता है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें