नेशनल

'मोदी केयर' को कैबिनेट की हरी झंडी, फ्री में कराया जा सकेगा 5 लाख तक का इलाज

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1404
| मार्च 22 , 2018 , 15:19 IST

मोदी सरकार की आयुष्मान भारत योजना को आज बुधवार को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है और इसे जल्‍द ही लागू कर दिया जाएगा। इस योजना से देश के 10 करोड़ परिवारों के लिए 5 लाख रुपये के बीमा कवर दिया जाएगा। आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष इलाज के लिए 5 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलेगा। यह योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना और सीनियर सिटीजन इंश्योरेंस स्क्रीम का स्थान लेगी।

गौरतलब है कि आम बजट 2018-19 में मोदी सरकार ने हेल्थ के क्षेत्र में बड़ी हेल्थ बीमा योजना का ऐलान करते हुए देश के 40 से 50 करोड़ लोगों को इलाज में 5 लाख रुपए तक की मदद करने के लिहाज से आयुष्मान भारत योजना को शुरू करने का ऐलान किया था।

सरकार के मुताबिक, इस योजना को सुलभ और पारदर्शी बनाने के लिए आधार, लागत नियंत्र, जैसे कई तरह के पहचान प्रमाणन उपाय किए गए हैं। वहीं, यह राज्यों पर निर्भर करेगा कि वे इसे लागू करना चाहते हैं या नहीं। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, यह योजना कैशलैस होगी और मौजूदा राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई) को नई योजना का रूप दिया जाएगा। एक अप्रैल, 2018 से सरकार के पास इसके लिए 2000 करोड़ रुपये उपलब्ध होंगे।

इस योजना के लागू हो जाने के बाद 2020 तक देश के करीब 10 करोड़ परिवारों को फायदा होगा और गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को सरकार हेल्थ बीमा कवर उपलब्ध करा सकेगी जिसके माध्यम से वह अपनी बीमारी का इलाज करा सकेंगे।

आयुष्मान भारत योजना को मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना करार दिया जा रहा है और इसे मोदी केयर के नाम से भी पुकारा जा रहा है।इस योजना के तहत खर्च होने वाला धन का 60 फीसदी केंद्र सरकार तो 40 फीसदी राज्य सरकार उठाएगी।

क्‍या है आयुष्मान भारत योजना ?

आयुष्मान भारत योजना ट्रस्ट मॉडल या इंश्योरेंस मॉडल पर काम करेगी और पूरी तरह कैशलेस होगी। देशभर में डेढ़ लाख से ज्यादा हेल्थ और वेलनेस सेंटर खोलना, जो जरूरी दवाएं और जांच सेवाएं फ्री में मुहैया कराएंगे। इन सेंटरों में गैर-संक्रामक बीमारियों और जच्चा-बच्चा की देखभाल भी होगी। इतना ही नहीं, इन सेंटरों में इलाज के साथ-साथ जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों, मसलन हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज और टेंशन पर नियंत्रण के लिए विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

इस योजना के तहत सभी को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसे तहत प्रति वर्ष 10 करोड़ गरीब परिवार को उन्नत इलाज के लिए 5-5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराया जाएगा।


कमेंट करें