नेशनल

700 करोड़ खर्च कर दोबारा बसेगा केदारनाथ, 20 अक्टूबर को मोदी रखेंगे आधारशिला

icon कुलदीप सिंह | 0
549
| अक्टूबर 19 , 2017 , 15:22 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को हिमालय के प्रसिद्ध केदारनाथ मंदिर जाएंगे। यह इस सीजन में दूसरा मौका होगा जब प्रधानमंत्री यहां की यात्रा करेंगे। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी। आमतौर पर हर साल दिवाली के त्योहार पर तीर्थस्थल सन्नाटे में डूब जाता है क्योंकि ज्यादातर पुजारी और दुकानदार त्योहार मनाने के लिए अपने घर वापस चले जाते हैं, लेकिन इस बार तस्वीर बदली हुई है।



मोदी की यात्रा के मद्देनजर इलाके को जगमगाती रोशनी और फूलों के साथ सजाया जा रहा है, और साथ ही कई और तरह की गतिविधियां भी की जा रही हैं।

साल 2013 में आई बाढ़ ने केदारनाथ में व्यापक तबाही मचाई थी। हजारों लोगों की मौत हुई थी। मोदी यहां एक नई 'केदारपुरी' की नींव रखेंगे।

उत्तराखंड के एक अधिकारी ने बताया कि मोदी आदि शंकरा के 'समाधि स्थल' के पुर्ननिर्माण और एक संग्रहालय के निर्माण की भी नींव रखेंगे। साथ ही मोदी द्वारा मंदिर में लोगों को संबोधित किए जाने की भी संभावना है।

1400 किलों फूलों से हुई है सजावट 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 20 अक्तूबर के प्रस्तावित केदारनाथ दौरे को लेकर केदारनाथ धाम में तैयारियां तेज हो गई हैं। सभी व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया है। बदरी-केदार मंदिर समिति ने 14 कुंतल फूलों से मंदिर को सजाया है।

700 करोड़ की परियोजनाओं का होगा उद्घाटन 

पीएम मोदी के उत्तराखंड दौरे को लेकर प्रदेश भाजपा ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। केदारनाथ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे की तैयारियों और पूरे कार्यक्रम की जिम्मेदारी राज्य मंत्री धन सिंह रावत को सौंपी गई है। इसको लेकर धन सिंह रावत ने कहा कि पीएम नए केदार की आधारशिला रखेंगे।उन्होंने कहा कि केदारनाथ में तकरीबन 700 करोड़ की योजनाओं का पीएम शिलान्यास भी करेंगे। उन्होंने कहा कि केदारनाथ के प्रति पीएम की अगाध श्रद्धा है और उन्होंने आपदा के दौरान गुजरात का मुख्यमंत्री रहते हुए भी मदद की पेशकश की थी, लेकिन तब मौजूदा सरकार ने उनके प्रस्ताव पर गौर नहीं किया था। पीएम को तोहफा देने के सवाल पर उन्होंने कहा कि वो उन्हें ट्रेडिशनल शॉल और केदारनाथ का तैल चित्र देंगे।

(आईएएनएस इनपुट) 


author
कुलदीप सिंह

Executive Editor - News World India. Follow me on twitter - @KuldeepSingBais

कमेंट करें