विज्ञान/टेक्नोलॉजी

मोटोरोला का Moto Z3 हुआ लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत

राजू झा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2264
| अगस्त 3 , 2018 , 15:20 IST

आखिरकार मोटोरोला ने Moto Z3 को शिकागों में एक इवेंट के दौरान अपना नया स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया। नया स्मार्टफोन जून में लॉन्च किेए गए Moto Z3 Play का प्रीमियम वर्ज़न है। मोटोरोला के इस फोन में यूज़र को स्टॉक एंड्रॉयड अनुभव मिलेगा। इस फोन में भी मोटो जेड़ सीरीज़ के अन्य हैंडसेट की तरह मोटो मोड्स के लिए सपोर्ट मौज़ूद है। फीचर्स के लिहाज़ से अगर देखे तो ज़ेड 3 और ज़ेड प्ले दोनों ही फोन लगभग एक जैसा ही है। लेकिन कैमरा और प्रोसेसर काफी अलग है।

लेनोवो के मोटोरोला ब्रांड ने 5जी मोटो मॉड के लिए क्वालकॉम के साथ साझेदारी की है, ताकि भविष्य में Moto Z3 में इसकी मदद से 5जी नेटवर्क को एक्सेस किया जा सके। मोटो ज़ेड3 को लॉन्च के साथ कंपनी ने यह भी ऐलान किया कि उसकी Moto Z3 Force को लॉन्च करने की कोई योजना नहीं है। इस साल मोटो ज़ेड सीरीज़ के दो ही स्मार्टफोन होंगे- Moto Z3 और Moto Z3 Play।

Moto Z3 स्पेसिफिकेशन

Moto Z3 Play की तरह Moto Z3 वन बटन नैव के साथ आता है जिससे iPhone X जैसा अनुभव मिलेगा। Moto Z3 एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर चलता है और इसे भविष्य में एंड्रॉयड पी मिलने का वादा है। स्मार्टफोन 6 इंच के फुल-एचडी+ (1080x2160 पिक्सल) एमोलेड डिस्प्ले के साथ आता है। यह मैक्स विज़न 18:9 आस्पेक्ट रेशियो और 2.5डी कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन से लैस है।

.PNG

स्मार्टफोन में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है जिसे बीते साल जनवरी में लॉन्च किया गया था। स्मार्टफोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप है। प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल का है जो एफ/2.0 अपर्चर से लैस है। इसके साथ जुगलबंदी में 12 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम सेंसर दिया गया है। पिछले हिस्से पर डुअल एलईडी फ्लैश मॉड्यूल भी है। फ्रंट पैनल पर एफ/2.0 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का कैमरा है। यह 84 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू के साथ आता है। फ्रंट कैमरे से यूज़र फेस अनलॉक फीचर को भी इस्तेमाल कर पाएंगे।

Motorola के इस फोन की इनबिल्ट स्टोरेज 64 जीबी है। यूज़र ज़रूरत पड़ने पर 2 टीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर पाएंगे। Moto Z3 हैंडसेट 4जी वीओेएलटीई, वाई-फाई 802.11 ए/बी/जी/एन/एसी, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, एनएफसी और यूएसबी-टाइप सी कनेक्टिविटी के साथ आता है। हैंडसेट में एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट, जायरोस्कोप, फिंगरप्रिंट स्कैनर, मैगनेटोमीटर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर भी दिेए गए हैं। हैंडसेट की बैटरी 3000 एमएएच की है और फोन के रिटेल बॉक्स में 15 वॉट का टर्बो चार्जर दिया गया है। 

Moto-Z3

Moto Z3 की कीमत

अमेरिकी मार्केट में Moto Z3 की कीमत 480 डॉलर (करीब 33,000 रुपये) है। इस फोन की बिक्री 16 अगस्त से सेरामिक ब्लैक रंग में शुरू होगी। मोटोरोला ने 5जी मोटो मॉड की कीमत का खुलासा अभी नहीं किया है। फिलहाल, यह साफ नहीं है कि मोटो ज़ेड3 को कब तक भारत लाया जाएगा। वहीं भारत में मोटो ज़ेड3 को कब लॉन्च किया जाएगा, इसकी कोई जानकारी नहीं है।