वीडियो

फिलीपींस: लगातार लावा उगल रहा है Mount Mayon, सुरक्षित बचाए गए 34000 लोग

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
327
| जनवरी 17 , 2018 , 17:10 IST

फिलीपींस में मायोन ज्वालामुखी में लगातार हो रहे विस्फोट ने अफरातफरी मचा दी है। आसपास के इलाके में चेतावनी को खतरनाक के स्तर तक बढ़ाया है। मायोन ज्वालामुखी लावा उगल रहा है जिससे स्थानीय लोगों को बचाने के लिए दूरस्थ स्थानों पर भेजा जा रहा है। अबतक 34000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है। लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी जा रही है ताकि जहरीली धुएं की चपेट में आने से बच्चों और बूढ़ों को बचाया जा सके। 

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ वोलकेनोलॉजी एंड सेस्मोलॉजी (पीएचआईवीओएलसीएस) ने देश के पूर्वी हिस्से में ज्वालामुखी से लावा निकलने की संभावना को देखते हुए रविवार को दूसरे स्तर (बढ़ती चिंता) की चेतावनी जारी की जिसे बाद में तीसरे स्तर का कर दिया गया। पीएचआईवीओएलसीएस ने एक बयान में कहा,

"मनीला से 350 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में स्थित ज्वालामुखी अपेक्षाकृत उच्च सक्रियता का प्रदर्शन कर रहा है, मैग्मा ज्वालामुखी पहाड़ के मुख पर है और एक सप्ताह या कुछ दिनों के अंदर विस्फोट संभव है।"

एजेंसी ने बताया कि मायोन पर्वत के मुख पर 'चमक' को देखा जा सकता है जोकि लावा के विकास और दक्षिणी ढलानों पर लावा के प्रवाह की शुरुआत को दर्शा रहा है। मायोन में शनिवार की दोपहर को पहला विस्फोट हुआ जिसके बाद आसपास के 900 से अधिक परिवारों को सुरक्षित स्थनों पर भेजा गया। अधिकारियों ने ज्वालामुखी के आसपास छह किलोमीटर के दायरे तक के लिए चेतावनी जारी की है और आसपास के क्षेत्र में हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।

कई बार फट चुका है मायोन ज्वालामुखी (Mayon Volcano) फिलीपींस देश के लूजोन द्वीप पर स्थित है। यह अपने लगभग पूरे शंकु आकार के लिए जाना जाता है। इसका समय-समय पर विस्फोट होता रहता है, जिसमें सन् 1814, 1881–1882, 1897, 1984, 1993, 2006, 2008 और 2009–2010 के विस्फोट शामिल हैं। 1938 में इसे एक राष्ट्रीय उद्यान घोषित कर दिया गया, जिसका नाम 2000 में बदलकर मायोन ज्वालामुखी प्राकृतिक उद्यान (Mayon Volcano Natural Park) रख दिया गया।

यहां देखें आग उगलता ज्वालामुखी मायोन 

वीडियो साभार - @AFP


कमेंट करें