बिज़नेस

इस खानदान की बहू बनेगी मुकेश अंबानी की लाडली ईशा, दिसंबर में होगी शादी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1566
| मई 6 , 2018 , 18:01 IST

देश के सबसे धनी व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी के परिवार के लिए 2018 खुशियों भरा साल साबित हो रहा है। पहले मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी की सगाई की खबरें सुर्खियों में रही और अब उनकी बेटी ईशा अंबानी की सगाई की खबरें आ रही हैं। अंग्रेजी समाचार वेबसाइट इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक ईशा की सगाई आनंद पिरामल से हो चुकी है।

ईशा की शादी पीरामल एंटरप्राइजेज के मालिक अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल के साथ इस साल दिसंबर में होगी।आकाश और श्‍लोका की ही तरह आनंद और ईशा भी लंबे समय से दोस्‍त हैं। दोनों के परिवारों में भी पिछले 40 सालों से काफी अच्‍छे संबंध हैं।

आनंद ने महाबलेश्‍वर के एक मंदिर में ईशा को शादी के लिए प्रपोज किया। उसके बाद दोनों ने अपने माता-पिता और परिवार के अन्‍य सदस्‍यों के साथ लंच कर इस मौके को सेलिब्रेट किया। इस अवसर पर दोनों के माता-पिता- नीता व मुकेश अंबानी और स्‍वाति व अजय पीरामल, ईशा के ग्रांड पेरेंट्स कोकिलाबेन अंबानी और पूर्णिमाबेन दलाल, ईशा के दोनों भाई आकाश और अनंत अंबानी, आनंद की बहन नंदिनी आदि समेत परिवार के अन्‍य सदस्‍य भी मौजूद रहे।

क्‍या करते हैं आनंद पीरामल-

आनंद यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवेनिया से इकोनॉमिक्‍स में ग्रेजुएट हैं और उन्‍होंने हार्वर्ड बिजनेस स्‍कूल से बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन में मास्‍टर्स किया हुआ है। वह इस वक्‍त पीरामल एंटरप्राइजेज में एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर हैं। बिजनेस स्‍कूल से पास आउट होने के बाद उन्‍होंने दो स्‍टार्टअप शुरू किए। पहला पीरामल ईस्‍वास्‍थ्‍य नामक एक रूरल हेल्‍थकेयर स्‍टार्टअप है और दूसरा पीरामल रियल्‍टी नामक रियल एस्‍टेट स्‍टार्टअप है। दोनों ही अब 26 हजार करोड़ रुपए के पीरामल एंटरप्राइजेज का हिस्‍सा हैं। ईस्‍वास्‍थ्‍य रोज 40,000 मरीजों का इलाज करता है। आनंद इससे पहले इंडियन मर्चेंट चैंबर- यूथ विंग के सबसे युवा प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं।

ईशा अंबानी के बारे में -

ईशा अंबानी रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल के बोर्ड में शामिल हैं। उन्‍होंने येल यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी और साउथ एशियन स्‍टडीज में ग्रेजुएशन किया हुआ है। वह जून तक स्‍टैनफोर्ड के ग्रेजुएट स्‍कूल ऑफ बिजनेस से बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन प्रोग्राम में मास्‍टर्स भी पूरा कर लेंगी।

मुकेश अंबानी ने आनंद की दी थी आंत्रप्रेन्योर बनने की सलाह-

आनंद पिरामल अपने आंत्रप्रेन्योर बनने का श्रेय मुकेश अंबानी को देते हैं, हाल ही में उन्होंने इसके लिए मुकेश अंबानी का धन्यवाद भी किया था। मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा था कि जब उन्होंने मुकेश अंबानी से पूछा कि ज्यादा अच्छा करियर कंसल्टिंग में है या बैंकिंग में? तो मुकेश अंबानी ने कहा कि कंसल्टिंग क्रिकेट मैच देखने या क्रिकेट के बारे में बात करने जैसा है जबकि आंत्रप्रेन्योर बनना खुद क्रिकेट खेलने जैसा है, उन्होंने कहा कि आप क्रिकेट के ऊपर कमेंट करके उसे खेलना नहीं सीख सकते, अगर आप कुछ करना चाहते हैं तो एक आंत्रप्रेन्योर बनें और इसकी शरुआत अभी


कमेंट करें