मनोरंजन

मल्टीटैलेंटेड फरहान ने बॉलीवुड के हर फील्ड में मनवाया अपना लोहा। (जन्मदिन स्पेशल)

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1250
| जनवरी 8 , 2018 , 23:25 IST

बॉलीवुड में बहुमुखी प्रतिभा वाले फरहान अख्तर ने फिल्म निर्माण से लेकर निर्देशन तक अपने दमदार अभिनय से भी दर्शकों के बीच खास पहचान बनाया है। 9 जनवरी 1974 को मुंबई में जन्में फरहान अख्तर के पिता जावेद अख्तर को आज कौन नहीं जनता, जाने माने शायर,गीतकार और पटकथा लेखक जावेद अख्तर के बेटे हैं फरहान। फरहान अख्तर की मां हनी ईरानी भी स्क्रीन रायटर हैं।

करियर के शुरुआती दौर में फरहान अख्तर ने ‘लम्हे’ और ‘हिमालय पुत्र’ जैसी फिल्मों का सह निर्देशन किया था। वर्ष 1999 में फरहान अख्तर ने रितेश सिद्धवानी के साथ मिलकर एक्सल इंटरटेनमेंट बैनर की स्थापना कर साल 2001 में ‘दिल चाहता है’ का निर्माण किया। यह फिल्म युवाओं पर आधारित है बता दें इस फिल्म का निर्देशन भी फरहान अख्तर ने किया है।

Farhan-akhtar-is-one-of-the-most-stylish-men-in-bollywood-800x420-1452169777

बता दें आमिर खान, प्रीति जिंटा, सैफ अली खान और अक्षय खन्ना की मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आयी इतना ही नहीं इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिया गया।इसके बाद साल 2004 में फरहान अख्तर ने ‘लक्ष्य’ का निर्देशन किया। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और ऋतिक रौशन ने मुख्य भूमिका निभायी थी।फरहान की यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई।

Farhan-akhtar

इसके बाद साल 2006 में फरहान अख्तर ने शाहरुख खान को लेकर ‘डॉन’ की रिमेक बनायी और फिल्म सुपरहिट साबित हुयी। इसके बाद साल 2008 में ‘रॉकऑन’ बनाया। इस फिल्म के लिये भी बतौर निर्माता फरहान को करियर का दूसरा राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। ‘रॉकऑन’ के बाद फरहान अख्तर ने ‘लक बाइ चांस’,‘कार्तिक काॅलिंग कार्तिक’ और ‘गेम’ जैसी कुछ तमाम फिल्मों को बनाया लेकिन ये फिल्में कमाई के नाम पर बेअसर साबित हुयीं।

Farhan_sm_fb_650_013116092453

इसके बाद साल 2011 फरहान अख्तर के करियर का अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष फरहान अख्तर निर्मित फिल्म ‘डॉन 2’ और ‘जिंदगी ना मिलेगी दुबारा’ ने बॉक्स ऑफिस पर उल्लेखनीय सफलता हासिल की। साल 2013 में प्रदर्शित फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ से बतौर अभिनेता फरहान अख्तर ने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बना ली।

57f5f814e13e2_farhan-akhtar-to-play-dawood-ibrahim-in-arjun-rampal-s-daddy

गौर करने बात ये थी राकेश ओम प्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में फरहान अख्तर ने फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह के किरदार के रूप को पर्दे पर जीवंत कर दिया। ‘भाग मिल्खा भाग’ ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की। ‘भाग मिल्खा भाग’ की सफलता के बाद से फरहान अख्तर अपना ध्यान अभिनय की ओर अधिक फोकस कर रहे हैं।

इसके बाद फरहान की हाल के समय में ‘दिल धड़कने दो’ ,‘वजीर’ और ‘रॉकऑन 2’ जैसी फिल्में सामने आई। जानकरी के बता दें फरहान इन दिनों अपनी सुपरहिट फिल्म ‘डॉन’ के तीसरे संस्करण की तैयारी में लगे हुए हैं। ऐसे में देखन होगा की फरहान की ये फिल्म दर्शको के दिल पर कितना राज करती है।


कमेंट करें