नेशनल

लव के चक्कर में बिरजू ने प्लेन में रखा था 'लेटर बम', NIA करेगी जांच

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
467
| अक्टूबर 31 , 2017 , 11:46 IST

मुंबई से दिल्ली जा रहे प्लेन में धमकी भरा खत प्लांट करने वाले मुंबई के रहने वाले बिरजू किशोर सल्ला को अपनी यह शरारात बहुत महंगी पड़ने वाली है। हर हफ्ते फ्लाइट लेने वाले मुंबई के एक मशहूर जूलर का बेटा बिरजू को नो फ्लाइंग लिस्ट में डाला गया है, जिससे उसे अब ट्रेन से यात्रा करनी होगी। बिरजू के इस शरारत खत ने सोमवार को राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NIA) के भी होश उड़ा दिए थे। प्लेन को आनन-फानन में अहमदाबाद लैंड करवाना पड़ा था। आखिर इस यात्री ने ऐसा क्यों किया, पूछताछ में कई दिलचस्प बातें सामने आ रहे हैं।

Birju

बिरजू का जेट एयरवेज से था पुराना खुन्नस

जांच में खुलासा हुआ कि बिजनस क्लास में सफर कर रहे एक यात्री बिरजू ने ही लेटर को रखा था। यात्री ने आरोप कबूलते हुए अपनी इस हरकत के पीछे फ्लाइट की ही एक क्रू मेंबर से प्रेम और जेट एयरवेज से पुरानी खुन्नस निकालने का मकसद बताया है। NIA जल्द ही इस मामले की जांच अपने हाथ में लेने वाली है। बिरजू ने जिस कंप्यूटर का इस्तेमाल इस लेटर को लिखने और उसका ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के जरिए उर्दू में अनुवाद किया है, उसे जब्त करने के लिए एक दल मुंबई रवाना हो चुका है।

Jet 1

एयरहोस्टेस ने बिरजू को पहचाना

बिजनस क्लास में अकेले सफर कर रहे बिरजू की गतिविधि को एक एयरहोस्टेस ने नोटिस किया। धमकी भरा पत्र मिलने के कुछ देर पहले बिरजू बिजनस क्लास के टॉइलट में गया था। बाद में सीसीटीवी की मदद से इसकी पुष्टि भी हुई। अहमदाबाद क्राइम ब्रांच के एक अधिकारी ने बताया कि बिरजू ने लिखित में अपना अपराध स्वीकार कर लिया है।

Letter

क्रू मेंबर को मिला था लेटर

बता दें कि बोइंग 737-900 फ्लाइट ने सोमवार को तड़के 3 बजे 115 यात्रियों के साथ मुंबई से दिल्ली के लिए उड़ान भरी, जिसके बाद फ्लाइट के क्रू मेंबर को एक लेटर मिला, जिसमें लिखा हुआ था कि विमान को सीधा पीओके में ले जाया जाए। विमान में अभी 12 हाइजैकर्स सवार हैं। अगर विमान को दिल्ली में उतारा गया, तो इसके कार्गो में रखा बम फट जाएगा। इसके बाद देश की सुरक्षा एजेंसियों में हलचल मच गई और 5 बजकर 30 मिनट पर विमान की इमर्जेंसी लैंडिंग कराई गई। हाइजैक के खतरे से निपटने के लिए मुंबई, अहमदाबाद और दिल्ली एयरपोर्ट्स पर सिक्यॉरिटी अलर्ट हो गया। हालांकि बाद में जांच के बाद यह धमकी अफवाह निकली।

हाइजैकिंग की मजाक से यात्रियों के होश उड़े

मामले की जांच में खुलासा हुआ कि हाइजैकिंग का यह मजाक बिजनस क्लास में सफर कर रहे 37 वर्षीय पैसेंजर बिरजू किशोर सल्ला ने किया था। बिरजू के पिता एस किशोर कुमार मुंबई के मशूहर जूलर हैं। बिरजू मरीन ड्राइव के करीब एक 45 मंजिली इमारत में अपने माता-पिता, पत्नी और दो बच्चों के साथ रहता है। ऐसा माना जा रहा है कि उन्होंने यह कदम फ्लाइट की ही एयरहोस्टेस से प्यार के चक्कर में और जेट एयरवेज से पुरानी खुन्नस निकालने के लिए उठाया। बिरजू का मानना था कि उसके इस कदम से एयरलाइंस को नुकसान होगा और एयरहोस्टेस उससे नौकरी की मांग करते हुए पास आएगी। फिलहाल आरोपी अहमदाबाद सीआईडी की कस्टडी में है। उसको 'नो फ्लाई लिस्ट' की सूची में डाला जा सकता है।

 

 

 


कमेंट करें