इंटरनेशनल

टेस्ला के चेयरमैन पद से इस्तीफा देंगे एलन मस्क, 2 करोड़ डॉलर का भरेंगे जुर्माना

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1452
| सितंबर 30 , 2018 , 10:48 IST

अमेरिका की कार निर्माता कंपनी टेस्ला इंक के संस्थापक एवं सीईओ एलन मस्क ने तीन वर्षो के लिए कंपनी के चेयरमैन पद से इस्तीफा देने पर सहमति जताई है। वह इसके साथ ही 2 करोड़ डॉलर के जुर्माने का भी भुगतान करेंगे।

बताया गया कि एलन टेस्ला कार के सीईओ पद पर बने रहेंगे। मस्क और एसईसी के हुए समझौते के बाद यह तय हुआ कि मस्क 45 दिन के भीतर इस्तीफा देंगे और अगले तीन सालों तक चेयरमैन के रूप में कोई पद ग्रहण नहीं करेंगे। इसके अलावा वह दो स्वतंत्र डायरेक्टरों को बोर्ड में शामिल करेंगे और स्वतंत्र डायरेक्टरों की एक कमिटी बनाएंगे।

एसईसी ने दायर की थी याचिका-

इससे पहले एसईसी ने एक संघीय अदालत में याचिका दायर करके मस्क को टेस्ला प्रमुख के पद से हटाने की मांग की थी। एजेंसी ने गुरुवार को दर्ज शिकायत में कहा था कि मस्क ने टेस्ला को प्राइवेट बनाने के लिए फंडिंग की व्यवस्था हो जाने के संबंध में 7 अगस्त को ट्विटर पर गलत बयान दिया था। मस्क ने तब दावा किया था कि टेस्ला को प्राइवेट बनाने के लिए 420 डॉलर प्रति शेयर की दर से फंडिंग की व्यवस्था हो गई है। यह कीमत टेस्ला के शेयरों की तत्कालीन बाजार दर से काफी अधिक थी।

गौरतलब है कि मस्क ने 7 अगस्त को ट्वीट किया था कि उन्होंने इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला को प्राइवेटाइज (निजीकरण) करने के लिए 420 डॉलर प्रति शेयर पर फंडिंग हासिल कर ली है। एलन मस्क के इस ट्वीट से टेस्ला के शेयरों की कीमतों में तेजी आई। कमिशन ने कहा है कि ट्विटर पर दिए गए मस्क के बयान गलत और भ्रामक हैं और मस्क ने अपनी इस योजना के बारे में कभी भी कंपनी के अधिकारियों और संभावित निवेशकों से कोई बातचीत नहीं की।

मस्क ने बाद में कहा कि उन्होंने आखिर में अपने इस फैसले पर अमल न करने का फैसला किया। हालांकि, मस्क ने गुरुवार को कमिशन की तरफ से लगाए गए आरोपों को सिरे से खारिज किया है। उन्होंने कहा कि कमिशन की तरफ से लगाए गए आरोप निराधार हैं और उन्होंने अपना पक्ष रखने की बात कही।


कमेंट करें