नेशनल

बिहार: अवैध पटाखा फैक्टरी में ब्लास्ट, 5 की मौत, 25 घायल

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
562
| मार्च 23 , 2018 , 13:39 IST

बिहार के नालंदा जिले में अवैध रूप से संचालित पटाखा फैक्‍ट्री में विस्‍फोट हो गया। विस्‍फोट इतना तेज था कि आसपास के कई घर ध्वस्‍त हो गए। इस हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई और 25 घायल हो गए। प्रशासन इस मामले इस जांच कर रहा है। तस्वीरों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि धमाका कितना जबरदस्त था। तस्वीरों में हर तरफ मलबा बिखरा हुआ है।

कुछ लोगों के अभी भी मलबे में भी दबे होने की सूचना है। घटनास्‍थल पर पुलिस व प्रशासन की टीम पहुंच गई है। घायलों की संख्या बढ़ भी सकती है। घायलों को आस-पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राहत व बचाव कार्य जारी हैं।

सोहसराय थाना अध्यक्ष शेर सिंह यादव ने बताया कि इस हादसे में मरने वालों में मोहम्मद सरफ़राज़ की छोटी बेटी सुमेरा, तनिक फातिमा, उनका बेटा सरताज, बहन शाइस्ता व एक अन्य व्यक्ति मुन्ना पंडित शामिल हैं। इस हादसे में मारे गए बच्चों की उम्र एक महीने से चार साल के बीच थी।

उन्होंने बताया कि इस हादसे में घायल हुए लोगों में पांच की स्थिति गंभीर है और उन्हें बेहतर इलाज के लिए पटना मेडिकल कालेज अस्पताल भेजा गया है जबकि बाकी अन्य का इलाज जिला सदर अस्पताल में जारी है।

थाना अध्यक्ष ने बताया कि स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया है कि हादसे में घायल सरफराज अपने किराए के मकान में पटाखों का अवैध कारोबार किया करता था।

जानकारी के अनुसार, नालंदा जिले के सोहसराय थाना क्षेत्र के खासगंज मोहल्‍ले में कई वर्षों से अवैध रूप से पटाखा का निर्माण हो रहा था। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि गुरुवार की रात करीब 10.15 बजे मो. राजा के घर में बम विस्फोट हुआ। बम इतना शक्तिशाली था कि आसपास के तीन मकान ध्वस्त हो गए।

लोगों ने बताया कि मो. रजा घर में बम बनाता था। बम बांधने के क्रम में एक बम फट गया। उसके फटते ही घर में रखे अन्य बम भी एक के बाद एक कर फूटने लगे। इससे न केवल उसके घर में आग लग गई, बल्कि अगल-बगल के तीन अन्य मकान भी चपेट में आ गए।

इस मामले में पटाखा फैक्ट्री संचालक मो. सरफराज पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। इलाके में अवैध पटाखा फैक्‍ट्री के संचालन को संरक्षण देने के आरोप में स्थानीय सोहसराय थानाध्यक्ष को निलंबित कर दिया गया है। पुलिस व प्रशासन की आठ सदस्यीय टीम घटनास्थल पर जांच कर रही है।


कमेंट करें