नेशनल

PM मोदी ने रिफाइनरी का किया शुभारंभ, बोले- कांग्रेस और अकाल जुड़वा भाई हैं

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1605
| जनवरी 16 , 2018 , 16:54 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को बाड़मेर में देश की सबसे आधुनिक रिफाइनरी के ‘कार्य का शुभारंभ’ किया। इस दौरान उनके साथ राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहे।

पीएम मोदी ने रिफाइनरी का शुभारंभ करते हुए कांग्रेस पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि पत्थर जड़ने से काम नहीं होता है, काम शुरुआत करने से होता है। हमारे लिए संकल्प से सिद्धि का समय है। कांग्रेस जान-बूझ कर रिफाइनरी पर विवाद खड़ा कर रही है। 

उन्होंने कहा कि इस रिफाइनरी के खुलने के बाद प्रदेश में 1 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगी। 

पीएम ने कहा कि पहले मैं सुनता था कि राजस्थान में कांग्रेस और अकाल जुड़वा भाई हैं, जहां कांग्रेस जाएगी वहां पर अकाल साथ-साथ जाता है। वहीं वसुंधरा जहां-जहां जाती है वहां पानी ले कर आती है।

उन्होंने कहा कि सिर्फ यहां ही नहीं बल्कि कई जगह पत्थर लगाकर फोटो खिचवाई गई है। उन्होंने कहा कि बड़ी-बड़ी बातें करना, जनता को गुमराह करना कांग्रेस की कार्यशैली का हिस्सा है।

उन्होंने बताया कि जब मैं पीएम बना तो रेलवे बजट देखा तो 1500 से ज्यादा ऐसी योजनाओं की घोषणा की गई जो आजतक कागज में ही हैं। हमारी सरकार ने कुछ पल की ताली के लिए हमने ऐसा नहीं किया। उन्होंने कहा कि जितना हो सकता है हम उतना ही बताएंगे। हमारी सरकार ने वन रैंक-वन पेंशन के सपने को पूरा किया, जो 40 साल से अटका हुआ था। कांग्रेस ने अंतरिम बजट में 500 करोड़ रुपए दिया और पूरे चुनाव में इसे भुनाते रहे। सिर्फ बजट में कहा गया था लेकिन इस पर काम शुरू नहीं किया था।

43 हजार करोड़ की लागत से बनी है रिफाइनरी

इस 43,000 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजना के चार साल में पूरा होने के बाद इससे प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष तौर पर 10,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। यह 9 एमएमटीपीए (मिलियन मिट्रिक टन प्रति साल) क्षमता वाली रिफाइनरी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) व राजस्थान सरकार का एक संयुक्त उद्यम है। इसके उत्पाद बीएस-वीआई उत्सर्जन के मानकों के अनुरूप होंगे।

वसुंधरा का सोनिया पर वार

राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन राजस्थान ऐतिहासिक है। उन्होंने कहा कि इस सपने को हमारी पिछली सरकार ने देखा था, आज बीजेपी सरकार के दौरान ही इसकी शुरुआत हो रही है। कांग्रेस ने अपने कार्यकाल के दौरान चार साल तक कुछ नहीं किया, लेकिन चुनाव के समय आनन-फानन में सोनिया गांधी को बुलाकर इसका शिलान्यास करवाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की नीयत इस परियोजना के लिए सही नहीं थी। हमारी सरकार ने विस्तार से इस योजना पर काम किया है, सिर्फ लोकलुभावन की बात नहीं की है।

टैग्स: PM inaugurates Refinery

कमेंट करें