विज्ञान/टेक्नोलॉजी

नासा सूर्य पर भेजेगा रोबोटिक अंतरिक्षयान! जानें कौन-कौन से अहम शोध होंगे

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
635
| फरवरी 28 , 2017 , 12:53 IST

नासा 2018 में सूर्य के लिए अपना पहला रोबोटिक अंतरिक्ष यान रवाना करेगा। यह रोबोटिक अंतरिक्ष यान सूर्य के 60 लाख किलोमीटर की परिधि में प्रवेश कर सूर्य के वातावरण की जांच करेगा। इससे पहले स्पेस सांइटिस्ट्स चांद, मंगल और तारों के बीच की जगह पर स्पेस क्राफ्ट भेज चुके हैं।

Nasa sun 2

अब नासा सूर्य के पर्यावरण का अध्ययन करने के लिए पहला सोलर प्रोब प्लस मिशन भेजने की तैयारी कर रहा है। बता दें कि सूर्य और धरती की दूरी करीब 14,900,0000 किलोमीटर है।

गोडडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर में नासा के अनुसंधान वैज्ञानिक एरिक क्रिश्चियन ने कहा है कि यह सूर्य के लिए भेजा जाने वाला हमारा पहला मिशन होगा। क्रिश्चियन ने कहा है कि हम सूर्य की सतह पर नहीं पहुंच सकते लेकिन यह मिशन उसके इतना करीब तो पहुंच ही जाएगा कि तीन अहम सवालों के जवाब दे सके।

Nasa sun

यह मिशन संभवत: इस बात का जवाब दे पाएगा कि सूर्य की सतह उसके वातावरण जितनी गर्म क्यों नहीं है। नासा के अनुसार, सूर्य की सतह का ताप महज 5500 डिग्री सेल्सियस है जबकि उसके वातावरण का तापमान 20 लाख डिग्री सेल्सियस है।

लाइव साइंस की रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिक यह भी जानना चाहते हैं कि सौर हवाओं को उनकी गति कैसे मिलती है।

इस मिशन से यह भी पता चल सकता है कि सूर्य कई बार इतनी अधिक उर्जा के कण क्यों उत्सर्जित करता है, जो असुरक्षित अंतरिक्ष यात्रियों एवं अंतरिक्ष यानों के लिए खतरा पैदा करते हैं।

Nasa sun 3


कमेंट करें