नेशनल

टेरर फंडिंग केस: हाफिज सईद और सैयद सलाहुद्दीन के खिलाफ NIA ने दायर की चार्जशीट

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
576
| जनवरी 18 , 2018 , 14:37 IST

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को जेल में बंद सात कश्मीरी अलगाववादी नेताओं और पाकिस्तान स्थित आतंकी नेता हाफिज सईद और सैयद सलाहुद्दीन के खिलाफ आतंक रोधी कड़े कानून के तहत आरोपपत्र दायर किया। एजेंसी ने अपने करीब 13 हजार पन्नों के आरोपपत्र में 12 आरोपियों का उल्लेख किया है जिन पर गैर जमानती गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत मामला चल सकता है।

इसके अंतर्गत मामले साबित होने की स्थिति में दोषियों को अधिकतम सात वर्ष की सजा दिए जाने का प्रावधान है।

इन लोगों के खिलाफ 'जम्मू एवं कश्मीर में आतंकवादी और पृथकतावादी गतिविधियों के जरिए भारत सरकार के विरुद्ध युद्ध छेड़ने' का आरोप है। 

इस चार्जशीट में टेरर फंडिग के आरोप में 26/11 हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का नाम भी शामिल है। गौरतलब है कि हिज्बुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद कश्मीर घाटी में भारी हिंसा हुई थी। साल 2017 में घाटी में हिंसा के लिए आतंकी संगठनों से फंडिंग होने का शक जताया गया था, जिसके बाद एनआईए ने इस मामले की जांच के लिए केस दर्ज किया था। मामला दर्ज होने के बाद एनआईए ने कट्टरपंथी अलगाववादी सैयद अली शाह गिलानी के दामाद अल्ताफ फंटूश, हुर्रियत नेता शाहिद उल इस्लाम, अयाज अकबर समेत तमाम अन्य को गिरफ्तार किया था। एनआईए की एफआईआर में पाकिस्तानी आतंकी हाफिज सईद का भी नाम शामिल किया गया था। आरोपियों में हुर्रियत के अध्यक्ष सैयद अली शाह गिलानी के दामाद अल्ताफ शाह, व्यापारी और दो पथराव करने वाले भी शामिल हैं।

 शहीद (2)


कमेंट करें