राजनीति

पाकिस्तान से वापस लौटे सिद्धू, सेना प्रमुख से गले मिलने पर दी ये सफाई; अमरिंदर नाराज

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
2415
| अगस्त 19 , 2018 , 18:19 IST

पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के बाद कांग्रेस के विधायक और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू रविवार को भारत लौटे हैं। भारत आते ही पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के सुर बदल गए हैं।

पाक आर्मी चीफ से गले मिलने और पीओके के प्रेजिडेंट के बगल में बैठने को लेकर उन्होंने अपने ही अंदाज में फिर से सफाई देने की कोशिश की है। उन्होने कहा कि अगर कोई (जनरल बाजवा) मेरे पास आता है और कहता है कि हमारी संस्कृति एक है और हम गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर करतारपुर बॉर्डर खोल देंगे, तो मैं और क्या कर सकता था?

समारोह के दौरान सिद्धू पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के प्रेजिडेंट के बगल में बैठने के विवाद पर सफाई देते हुए सिद्धू ने कहा कि 'अगर आपको मेहमान के तौर पर आमंत्रित किया जाता है तो आपको जहां कहा जाता है आप वहां बैठते हैं। मैं कहीं और बैठा था लेकिन उन्होंने मुझसे वहां बैठने को कहा।'

मुख्यमंत्री अमरिंदर काफी नाराज इस बीच सिद्धू के पाक दौरे को लेकर हुए विवाद पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि 'जहां तक शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का सवाल है तो वह निजी तौर पर वहां गए थे और इसका हमसे कोई लेना-देना नहीं है।' पीओके के प्रेजिडेंट के पास बैठने को लेकर उन्होंने कहा कि हो सकता है कि उन्हें (सिद्धू) पता न हो कि वह (मसूद) कौन थे।

सीएम ने आगे कहा, 'लेकिन जहां तक पाकिस्तान के आर्मी चीफ से गले मिलने का सवाल है तो मैं इसके पक्ष में नहीं हूं। पाकिस्तान के सेना प्रमुख को लेकर इस तरह उनके द्वारा स्नेह दिखाना गलत था।' अमरिंदर सिंह ने कहा कि हर रोज हमारे जवान शहीद हो रहे हैं। ऐसे में पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल बाजवा को गले लगाना- मैं इसके खिलाफ हूं। वास्तव में इंसान को समझना चाहिए कि हमारे जवान हर रोज मारे जा रहे हैं?

उन्होंने कहा, 'मेरी अपनी रेजिमेंट ने कुछ महीने पहले एक मेजर और दो जवानों को खो दिया। हर रोज किसी को गोली लग रही है। क्या जो इंसान ट्रिगर दबा रहा उसका दोष है या वह शख्स इसके लिए जिम्मेदार है जो चीफ है और वह चीफ जनरल बाजवा हैं।'

अमरिंदर ने कहा कि कोई यह भी नहीं कह सकता कि मैं जनरल बाजवा को नहीं जानता था क्योंकि नाम तो यूनिफॉर्म पर लिखा रहता है।

आपको बता दें कि सिद्धू पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने इस्लामाबाद गए थे, पर उनका दौरा विवादों में घिर गया। बीजेपी ने सीधे कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए सिद्धू के पाकिस्तान दौरे को 'अपराध' करार दिया है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें