नेशनल

हिंद महासागर में चल रहा है नौसेना-वायुसेना का बड़ा युद्धाभ्यास, वीडियो देखिये

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
882
| फरवरी 8 , 2017 , 20:35 IST

अरब सागर से लेकर उत्तर मध्य हिंद महासागर के विशाल समुद्री इलाके में इन दिनों भयंकर युद्ध छिड़ा हुआ है। एक तरफ जहां नौसेना के युद्धपोत, पनडुब्बी और मरीन कमांडो भारतीय द्विपों की रक्षा करने में लगे हुए हैं, वहीं वायुसेना के विमान और थल सेना के जवान उन इलाकों पर कब्जा करने के लिए लगातार हमला कर रहे हैं। जी हां, दरअसल इन दिनों अरब सागर में समुद्री युद्ध अभ्यास चल रहा है।


समुद्री युद्ध अभ्यास के जरिए नौसेना, वायुसेना के हमलों से बचने की अपनी रणनीति परख रही है। यही नहीं नौसेना दुश्मनों से अपनी समुद्री सीमा सुरक्षित करने की भी नई-नई रणनीति बना रही है।

थलसेना और वायुसेना के साथ साझा तौर पर आयोजित किए गए ट्रापेक्स नाम के इस नौसैनिक अभ्यास की पिछले दो दिनों से नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत और अन्य आला सैन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा की।

अभ्यास में नौसेना ने अपनी पांच पनडुब्बियों को उतारा है और 70 से अधिक नौसैनिक विमान भी थियेटर स्तर के रेडिनेस और ऑपरेशनल एक्सरसाइज (ट्रापेक्स) में भाग ले रहे हैं। अभ्यास में वायुसेना ने भी अपने नवीनतम सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान और गहन भेदी हमलावर विमान जगुआर के साथ अवाक्स टोही विमान और सी-130 हर्कुलस विमानों को उतारा है।


कमेंट करें