मनोरंजन

हलाला पर बनी फिल्म ‘मियां कल आना’ को मिल रही खूब सराहना, नवाजुद्दीन हैं प्रोड्यूसर

icon अमितेष युवराज सिंह | 8
13423
| जनवरी 20 , 2018 , 12:46 IST

नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक्टर से प्रोड्यूसर बन चुके हैं, और उनकी प्रोड्यूस की गई पहली शॉर्ट फिल्म दुनिया भर के 23 इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल्स और दस पुरस्कार जीतने के बाद अब यूट्यूब पर रिलीज कर दी गई है।

फिल्म 18 जनवरी को यूट्यूब पर रिलीज की गई है और दो ही दिनों में ये वायरल हो गई है। दुनियाभर में तारीफें और अवॉर्ड्स पा चुकी इस फिल्म को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। फिल्म मुस्लिम समाज में होने वाली हलाला प्रथा पर चोट करती है।

फिल्म के डायरेक्टर और नवाजुद्दीन सिद्दीकी के भाई शमास नवाब सिद्दीकी कहते हैं, “तीन तलाक के बाद की प्रक्रिया के दौरान मुस्लिम दंपती हलाला के तहत क्या-क्या झेलती है और इस प्रक्रिया के रूप में मुस्लिम औरत कितनी असहाय होकर सिर्फ एक वस्तु बनकर रह जाती है, फिल्म के माध्यम से इसी बात को दिखाने की कोशिश की गई है। मियां कल आना की पृष्ठभूमि ग्रामीण होने के कारण मैंने हर तरह से इसको वहां के सांचे में ढालने की कोशिश की है। चाहे वो डायरेक्शन हो, कैमरा या कलाकारों की परफॉर्मेंस। सभी चीजों का आम जिंदगी के करीब रखने की कोशिश की गई है।”

फिल्म में मनाषा मरजरा, जयहिंद कुमार, इलियास खान, गजनवी और मीना ने काम किया है। फिल्म की रिलीज करने का समय भी एकदम सटीक है क्योंकि इन दिनों तीन तलाक को बैन करने को लेकर अच्छा-खासा शोर जो मचा हुआ है।

आखिर क्या होता है 'निकाह हलाला'?

'हलाला' मुस्लिम समाज में प्रचलित एक प्रथा है जिसमें तलाकशुदा महिला को अपने पहले पति से शादी करने के लिए दूसरे शख्स से शादी करनी पड़ती है। महिला अगर अपने पहले पति से वापस से शादी करना चाहती है तो उसे किसी गैरमर्द से शादी कर उससे तलाक लेना होगा। इसके बाद ही वो अपने पहले पति से शादी कर सकती है। इसे 'निकाह हलाला' कहते हैं जिसमें कई नियम और शर्तें भी हैं।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें