लाइफस्टाइल

शिवराज सरकार का बहनों को तोहफा, भाईदूज से मुफ्त में बनेंगे 'पिंक ड्राइविंग लाइसेंस'

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
550
| अक्टूबर 20 , 2017 , 16:52 IST

मध्य प्रदेश की गाड़ी चलाने की शौकीन युवतियों के लिए इस बार का भाईदूज कुछ अलग ही होने वाला है, क्योंकि सरकार द्वारा शनिवार 21 अक्टूबर से विशेष अभियान के तहत 'पिंक ड्राइविंग लाइसेंस' बनाए जाएंगे। इस अभियान को नाम दिया गया है, 'आओ भैया तुम्हें सैर कराऊं'।

आधिकारिक तौर मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश की लड़कियों और महिलाओं के लिए नि:शुल्क ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का प्रावधान किया गया है। इसका अभियान का मकसद है कि, लड़कियों और महिलाएं अधिकारपूर्वक दोपहिया और चार पहिया वाहन चला सकें।

Driving1

राज्य सरकार के परिवहन, उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा विभाग तथा महिला सशक्तिकरण संचालनालय द्वारा 'पिंक ड्राइविंग लाइसेंस' बनाने के लिए विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा। लाइसेंस बनवाने के लिए प्रेरित करने के उददेश्य से 'आओ भैया तुम्हें सैर कराऊँ' की टैग लाइन (नाम से) से भाईदूज से अभियान शुरु हो रहा है। यह शिविर महाविद्यालयों, शालाओं, नगर निगम, नगर पालिका तथा विकासखण्ड स्तर पर आयोजित किए जाएंगे। 

Driving

बताया गया है कि, अस्थायी ड्राइविंग लाइसेंस नियमानुसार छह माह की अवधि के लिए बनाया जाएगा। इस अवधि में प्रदेश के 94 ड्राइविंग प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से बालिकाओं-महिलाओं को ड्राइविंग प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद परिवहन विभाग विशेष अभियान चलाकर नियमित लाइसेंस उपलब्ध कराएगा। 

सरकार की मंशा है कि, महिलाएं वाहन चालन को व्यवसायिक रूप से अपनाने के लिए भी प्रेरित हों, इसके लिए 'ऑपरेशन ड्राइविंग शौर्या' चलाया जाएगा। यह अभियान एक नवंबर से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से शुरू होकर 8 मार्च तक जारी रहेगा।

 


कमेंट करें