खेल

IPL-11 पर मंडराया NGT का संकट, सरकार और BCCI से मांगा जवाब

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
763
| मार्च 15 , 2018 , 16:17 IST

अलवर के हैदर अली द्वारा इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मैचों पर रोक लगाने की याचिका पर आज राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने केंद्र, बीसीसीआई और अन्य से जवाब मांगा है। IPL मैचों के दौरान रोजाना लाखों लीटर पानी की बर्बादी की वजह से टूर्नामेंट पर प्रतिबंध लगाने की याचिका डाली गई है।

हैदर अली की यह याचिका को ऐडवोकेट ब्रह्म सिंह और रोहित विधूड़ी के जरिए फाइल की गई है। इस याचिका में कहा गया है कि ‘कुछ लोग, संगठन या सोसायटी पानी का बेतहाशा इस्तेमाल करते हैं, जबकि देश के कुछ हिस्सों में लोग पानी के लिए संघर्ष करते हैं। ऐसे में आईपीएल का 11 संस्करण देश के 9 स्थानों पर 51 दिनों तक खेला जाएगा और इसमें पिच बनाने से लेकर स्टेडियम तैयार करने के लिए लाखों लीटर पानी का इस्तेमाल किया जाएगा। जिससे भूमिगत जल स्तर का प्रभावित होना तय है। इससे देश के पारिस्थितिक तंत्र और पर्यावरण प्रभावित होंगे।' 

जस्टिस जावेद रहीम की अध्यक्षता वाली पीठ ने जल संसाधन मंत्रालय, भारतीय क्रिकेट बोर्ड और उन 9 राज्यों को नोटिस दिए हैं जहां आईपीएल के मैच आयोजित होने हैं। सभी पक्षों को 2 सप्ताह के भीतर जवाब देने को कहा गया है। मामले की अगली सुनवाई 28 अप्रैल को है।


कमेंट करें