नेशनल

दिल्ली में 19 जुलाई तक नहीं होगी पेड़ों की कटाई, NGT ने लगाई रोक

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1729
| जुलाई 2 , 2018 , 21:12 IST

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यनल ने 19 जुलाई तक दक्षिणी दिल्ली के इलाके में पेड़ों को काटने पर रोक लगा दी है। दिल्ली के इस इलाके में 7 कॉलोनी बनाने के लिए 17 हजार पेड़ों को काटने पर प्रतिबंधि लगा है। एनजीटी ने नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन (एनबीसीसी) और सेंट्रल पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट को अगली सुनवाई की तारीख 19 जुलाई तक दक्षिणी दिल्ली में पेड़ों की कटाई पर रोक लगा दी है। बता दें कि पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने भी 4 जुलाई तक पेड़ों के काटे जाने पर स्टे लगाया था।

बता दें कि बहुमंजिला अपार्टमेंट और कॉलोनी निर्माण के लिए दक्षिणी दिल्ली में 16,500 पेड़ों को काटने का विरोध सड़क से लेकर सोशल मीडिया पर हो रहा था। दिल्ली हाई कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए कहा था कि दिल्ली इन पेड़ों की कटाई झेल सकने की हालत में नहीं है। अब एनजीटी ने भी इस पर 19 जुलाई तक के लिए रोक लगा दी है।

NBT-image

 पेड़ों को काटे जाने के विरोध में दिल्ली में कुछ लोगों ने चिपको आंदोलन जैसी मुहिम भी शुरू की थी। वहीं, राजनीतिक पार्टियों ने भी इस मसले पर एक-दूसरे के ऊपर सारा दोष मढ़ दिया।इसको लेकर अगली सुनवाई 4 जुलाई को होगी आम आदमी पार्टी ने इसके लिए केंद्र सरकार को निशाने पर लेते हुए आरोप लगाया था कि पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन चांदनी चौक से सांसद हैं, लेकिन उन्होंने भी दिल्ली के हित के खिलाफ पेड़ों को काटने की अनुमति दे दी।


कमेंट करें