नेशनल

आसिया अंद्राबी के खिलाफ चार्जशीट, भारत के खिलाफ 'यु्द्ध' छेड़ने का आरोप

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1575
| नवंबर 14 , 2018 , 19:34 IST

राष्ट्रीय जांच एजेंसी की पटियाला हाउस कोर्ट ने भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के आरोप में प्रतिबंधित आतंकी संगठन दुख्तरान-ए-मिल्लत की प्रमुख आसिया अंद्राबी और उसकी दो सहयोगियों सोफी फहमीदा और नहीदा नसरीन के खिलाफ चार्जशीट दायर किया है।

भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल

एनआइए के मुताबिक आसिया कश्मीर में अलगाववाद को काफी बढ़ावा दे रही थी। एनआइए ने कोर्ट में दलील दी कि आसिया के संगठन दुख्तरान-ए-मिल्लत के सदस्यों के पास से मिले मोबाइल फोनों की जांच में पाया गया है कि वे पाकिस्तान के अपने आकाओं के लगातार संपर्क में थे और भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल रहे। आसिया अंद्राबी, सोफी फहमीदा और नहीदा नसरीन पर देश के खिलाफ कथित तौर पर जंग छेड़ने का आरोप है।

पाकिस्तान दिवस मनाया था

अब तक की जांच में पाया गया है कि आरोपित आसिया, सोफी और नहीदा साजिश कर भारत की एकता और अखंडता के खिलाफ गतिविधियों में शामिल थीं। आसिया और उसके सहयोगी साइबरस्पेस पर पाकिस्तान के समर्थन में अभियान चला रहे थे। उनकी तरफ से आतंकियों को भी मदद दी जा रही थी। 23 मार्च को जब संगठन के खिलाफ मामला दर्ज हुआ था तो आसिया ने अपने साथियों के साथ इस दिन को पाकिस्तान दिवस के तौर पर मनाया और पाकिस्तान का राष्ट्रीय गान भी गाया था।

श्रीनगर जेल में थी बंद

जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट ने पिछले महीने आसिया अंद्राबी की जमानत रद कर दी थी। उसके बाद से वह श्रीनगर की एक जेल में बंद थी। एनआइए ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर उन लोगों के साथ-साथ उनके संगठन दुख्तरान-ए-मिल्लत के खिलाफ इसी साल अप्रैल में मामला दर्ज किया था। यह संगठन गैरकानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम के तहत प्रतिबंधित है।

हाफिज सईद के संपर्क में रहती हैं आसिया

एनआईए के जांच में बताया गया है कि आतंकी संगठन दुख्तरान-ए-मिल्लत की चीफ आसिया अंद्राबे सोशल मीडिया के जरिए भारत के खिलाफ कश्मीर में जंग को अंजाम देती हैं। मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा और लश्कर-ए-तौयबा के चीफ हाफिज सईद से आसिया के नजदीकी रिश्ते हैं और उन्हीं के इशारों पर वो काम करती हैं। आसिया ने एनआईए को जांच में ये भी बताया है कि आईएसआई से उन्हें आतंक फैलाने के लिए आर्थिक मदद मिलती थी। 


कमेंट करें