खेल

निदास ट्रॉफी : फाइनल में आज एक दूसरे का जोर आजमाइश करते दिखेंगे भारत और बांग्लादेश

आशुतोष कुमार राय, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1544
| मार्च 18 , 2018 , 13:08 IST

निदास ट्रॉफी टी-20 त्रिकोणीय सीरीज का फाइनल रविवार को आर. प्रेमदासा स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा। भारत को इस त्रिकोणीय टी-20 सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका से हार मिली थी, लेकिन इसके बाद उसने शानदार वापसी करते हुए फाइनल में प्रवेश किया है। वहीं, बांग्लादेश ने इस सीरीज में दो जीत हासिल की हैं और दोनों बार उसने श्रीलंका को मात दी है। 

दोनों टीमों के बीच यह 8वां टी20 इंटरनैशनल मैच होगा। भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ अभी तक सातों मुकाबले जीते हैं। भारत ने आर. प्रेमदासा स्टेडियम पर खेले गए 11 में से 9 मैचों में जीत हासिल की है। भारत ने इस मैदान पर खेले पिछले तीनों मैच जीते हैं।

2016 से लेकर अब तक भारत ने सबसे ज्यादा टी20 मुकाबले जीते हैं। भारत ने इस दौरान 40 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले जिसमें से 29 में उसे जीत मिली है। यानी भारत ने 73 फीसदी टी20 इंटरनैशनल मैच जीते हैं।

इस निदाहास ट्रॉफी में 6 में से 5 मुकाबलों में रनों का पीछा करने वाली टीम जीती है। हर बार टॉस जीतने वाली टीम ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत और बांग्लादेश का दूसरा मुकाबला इसका अपवाद रहा।

वॉशिंगटन सुंदर ने अभी तक इस सीरीज में सबसे ज्यादा (7) विकेट लिए हैं। इसके अलावा 2 से ज्यादा ओवर फेंकने वाले गेंदबाजों में वह इकलौते हैं जिनका रन प्रति ओवर 6 से कम (5.9) है।

रोहित शर्मा को टी20 इंटरनैशनल मैचों में 1800 रन पूरे करने में 4 रनों की दरकार है। रोहित ने फिलहाल 30 की औसत से 1796 रन बनाए हैं। टी20 इंटरनैशनल में कॉलिन मुनरो (3) ने ही उनसे (2) ज्यादा शतक लगाए हैं।

Maxresdefault

बांग्लादेश ने जहां श्री लंका को रोमांचक अंदाज में हराकर फाइनल में जगह बनाई तो वहीं भारतीय टीम ने अंकतालिका में टॉप पर रहकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया। रोहित शर्मा की कप्तानी में खेल रही टीम इंडिया को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है लेकिन बांग्लादेश को हल्के में लेने की गलती भारत नहीं करेगा।

फाइनल में किन भारतीय खिलाड़ियों पर रहेंगी सभी की नजरें :-

शिखर धवन:-

भारतीय ओपनर शिखर धवन का प्रदर्शन इस सीरीज में शानदार रहा है। वह अब तक टूर्नमेंट में भारत के टॉप स्कोरर हैं और उन्होंने 2 अर्धशतक जड़े हैं। फाइनल में उनसे सभी को काफी उम्मीदें होंगी। धवन ने 4 मैचों में 47 के औसत से कुल 188 रन बनाए हैं। उनका टूर्नमेंट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 90 रन है जो उन्होंने श्री लंका के खिलाफ पहले मैच में बनाया।

कैप्टन रोहित शर्मा:-
रोहित शर्मा शुरुआती मैचों में जरूर कुछ खास नहीं कर सके लेकिन सीरीज में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में 89 रन की पारी खेली। पहले उनकी फॉर्म को लेकर सवाल खड़े हो रहे थे लेकिन अपने इस प्रदर्शन से न सिर्फ आलोचकों को जवाब दिया बल्कि टीम इंडिया को फाइनल में भी पहुंचा दिया। रोहित ने 4 मैचों में अब तक कुल 117 रन बनाए हैं।

सुरेश रैना:-
अनुभवी सुरेश रैना ने सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने 4 मैचों में कुल 103 रन बनाए हैं। उनका टूर्नमेंट में अब तक का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 47 रन है जो उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मैच में बनाया था। वह गेंदबाजी करने में भी सक्षम हैं। उन्होंने फील्डिंग में भी खुद को साबित किया और 3 कैच भी लपके।

वॉशिंगटन सुंदर:-

युवा स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर ने सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है और वह टूर्नमेंट में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। तमिलनाडु के ऑफ-ब्रेक स्पिनर ने 4 मैचों में कुल 7 विकेट लिए हैं। फाइनल में उनसे गेंदबाजी में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीदें रहेंगी।

शार्दुल ठाकुर:-

मीडियम पेसर शार्दुल ठाकुर ने सीरीज में अब तक 6 विकेट लिए हैं और वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पेसर हैं। वह एक बार 4 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं जो उन्होंने श्री लंका के खिलाफ टीम के दूसरे मैच में लिए थे।

टीमें (संभावित) :- 

भारत :- रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, विजय शंकर, शार्दूल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज और ऋषभ पंत। 

बांग्लादेश :- शाकिब अल हसन (कप्तान), महमुदुल्लाह, तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, इमरुल कायेस, मुश्फीकुर रहीम (विकेटकीपर), सब्बीर रहमान, मुस्ताफीजुर रहमान, रुबेल हुसैन, तस्किन अहमद, अबु हैदर, अबु जायेद, अरिफुल हक, नजमुल इस्लाम, नुरुल हसन, मेहदी हसन और लिटन दास।


कमेंट करें