खेल

बांग्लादेशी खिलाड़ियों पर भारी पड़ी खेल में अनुशासन हीनता, ICC ने लगाया जुर्माना

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
848
| मार्च 18 , 2018 , 14:05 IST

कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए श्रीलंका के खिलाफ करो या मरो वाले मुकाबले के अंतिम ओवर में 'मैदानी ड्रामा' देखने को मिला। जिसके कारण खेलभावना को शर्मसार होना पड़ा था। उस दौरान बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन ने अपनी टीम को वापस बुलाने लगे।

उसके बाद तोड़फोड़ भी हुई जिसमें आईसीसी ने बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन और नुरुल हसन पर जुर्माना लगाया गया है। यही नहीं, दोनों को 1 डिमेरिट पॉइंट भी दिया गया है।
आईसीसी की आचार संहिता (कोड ऑफ कंडक्ट) का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगाया गया है।

दोनों खिलाड़ियों को लेवल-1 का दोषी पाया गया है और इसके लिए 1-1 डिमेरिट पॉइंट भी मिला है साथ में आइसीसी ने इन दोनों खिलाड़ियों पर 25 फीसदी मैच फीस का जुर्माना कर दिया है।

HGFFH

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों के बुरे बर्ताव पर माफी मांगी है। 1 सितंबर-2016 के बाद से ऐसा पहली बार है कि इन दोनों खिलाड़ियों के हिस्से में नकारात्मक अंक आए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार, शाकिब को अनुच्छेद 2.1.1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है, वहीं नूरुल को अनुच्छेद 2.1.2 का दोषी पाया गया है।

आईसीसी का बयान-:

क्रिस ब्रॉड ने कहा, ‘शुक्रवार की घटना काफी निराशाजनक थी, क्योंकि आप इस स्तर पर खिलाड़ियों से ऐसे आचरण की उम्मीद नहीं करते। मैं यह समझता हूं कि यह काफी तनावपूर्ण मैच था, क्योंकि फाइनल में पहुंचना दांव पर लगा था। लेकिन, इन दोनों खिलाड़ियों के आचरण को कहीं से स्वीकार नहीं किया जा सकता। यह माफी लायक नहीं था।’

उन्होंने कहा, ‘चौथे अंपायर ने शाकिब और विरोध कर रहे खिलाड़ियों को नहीं रोका होता तथा मैदानी अंपायर ने नुरूल और थिसारा को नहीं रोका होता तो स्थिति और बिगड़ सकती थी।’

शाकिब अल हसन से हुई थी ये गलती-:

शाकिब अल हसन ने बांग्लादेशी की पारी के 19.2 ओवर में आइसीसी के नियमों का उल्लंघन किया था। शाकिब अंपायर के फैसले का विरोध करते हुए बाउंड्री लाइन के पास आ गए थे और फिर उन्होंने अपने खिलाड़ियों को मैदान से बाहर आने का इशारा किया था। उनकी इस गलती के लिए अब आइसीसी ने बांग्लादेशी कप्तान पर जुर्माना के रुप में 25 फीसदी मैच फीस फाइन और एक डिमेरिट अंक दिया है।

नुरुल हसन पर इसलिए लगा फाइन-:

बांग्लादेश के रिजर्व खिलाड़ी नुरुल हसन पर भी आइसीसी ने शाकिब की तरह ही जुर्माना के रुप में 25 फीसदी मैच फीस फाइन और एक डिमेरिट अंक है। हसन ने श्रीलंका के कप्तान थिसारा परेरा से बहस करते हुए उन्हें अंगुली दिखाई थी। इस वजह से आइसीसी ने हसन को दंड़ दिया है।

GFGHGFFHFH

ड्रेसिंग रूम में तोड़-फोड़-:

मैदान पर जो हुआ वह अगर काफी नहीं था तो ड्रेसिंग रूम में उससे भी बुरा हुआ। बांग्लादेश के ड्रेसिंग रूम के शीशे टूटे हुए थे। यह घटना बांग्लादेशी ड्रेसिंग रूम के अंदर से तोड़ा गया लगता है। बाहर की ओर लगे सीसीटीवी कैमरे में बांग्लादेशी खिलाड़ियों का अपने ड्रेसिंग रूम की सीढ़ियों, जिस पर कांच के टुकड़े बिखरे हुए थे, पर भागने का फुटेज कैद हुआ है।


कमेंट करें