नेशनल

सर्जिकल स्ट्राइक पर रक्षा मंत्री का बयान, कहा- सीमा पर जारी रहेगी हमारी कार्रवाई

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1534
| सितंबर 29 , 2018 , 19:12 IST

सरकार द्वारा जम्मू एवं कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पार की गई सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ मनाए जाने पर रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि सीमा पर पाकिस्तान के खिलाफ निवारक कार्रवाई जारी रहेगी। वहीं, गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दावा किया कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने अपने जवान की हत्या के बदले में दो दिन पहले सीमा पर पाकिस्तानी बलों के खिलाफ सख्त कदम उठाया है।

उन्होंने यहां मीडिया से कहा, "सीमा पर घुसपैठ हो रही है और हम सीमा पर ही बहुत से घुसपैठियों को ढेर कर चुके हैं, उन्हें घुसपैठ की इजाजत नहीं दी जाएगी। मुझे विश्वास है कि इस तरह की एक कार्रवाई पाकिस्तान को प्रशिक्षण और आतंकवादियों को भेजने से रोकती है।" उन्होंने कहा, "सीमा पर हमारी कार्रवाई जारी रहेगी, चाहे उसने सबक सीखा हो या नहीं।"

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में शुक्रवार को आयोजित एक जनसमारोह में राजनाथ ने कहा था, "बीएसएफ के हवलदार नरेंद्र सिंह की हत्या के बदले में हाल ही में सीमा पर कुछ बड़ी कार्रवाई हुई है।" अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सटे रामगढ़ सेक्टर में 18 सितंबर को पाकिस्तानी बलों ने नरेंद्र सिंह की हत्या कर दी थी।

राजनाथ ने कहा, "कुछ हुआ है और भविष्य में भी ऐसा ही होगा। मैंने बीएसएफ के जवानों से कह दिया है कि पाकिस्तान हमारा पड़ोसी है और आपको पहले गोली नहीं चलानी है। लेकिन, उधर से गोली चले तो फिर अपनी गोलियां नहीं गिननी।"

बीएसएफ के महानिदेशक के.के. शर्मा ने बीएसएफ की कार्रवाई पर ज्यादा जानकारी देने से इंकार करते हुए कहा कि हत्या के बदले नियंत्रण रेखा पर बल ने कार्रवाई की है। भारत ने सीमा पार सैन्य हमले की दूसरी वर्षगांठ को 'पराक्रम पर्व' के रूप में मनाया है। इस हमले को सर्जिकल स्ट्राइक के नाम से जाना जाता है।

रूस की डील पर भारत अडिग:

रूस से हथियार खरीदने पर अमेरिका के बदलते तेवर के बीच रक्षा मंत्री ने कहा कि S-400 एयर डिफेंस सिस्टम्स पर लंबे समय से बातचीत चल रही है और अब यह ऐसे स्टेज में पहुंच चुकी है, जहां इसे फाइनल किया जा सकता है। उन्होंने इशारों में भारत की प्रतिबद्धता का संकेत देते हुए कहा कि रूस से हथियार उपकरण खरीदना हमारी विरासत रही है।

राफेल पर भी बोलीं रक्षा मंत्री:

राफेल डील पर विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा, 'मैं संसद में यह साफ कर दूंगी कि मैंने इस सवाल का चार बार जवाब दिया है। मैंने लिखित में भी जवाब दिए हैं। फैक्ट्स वही हैं पर क्या आप उन जवाबों को स्वीकार कर रहे हैं?'


कमेंट करें