बिज़नेस

कार निर्माता कंपनी निसान के चेयरमैन गिरफ्तार, वित्तीय गड़बड़ी के हैं आरोप

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2170
| नवंबर 19 , 2018 , 17:47 IST

दुनियाभर में कार बनाने में मशहुर कंपनी निसान मोटर्स के कार्लोस घोसन को वित्तीय कानून के उल्लंघन के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक निसान ने भी आरोपों की पुष्टि करते हुए कहा कि कार्लोस ने कई सालों तक अपनी इनकम वास्तविक से कम बताई और कंपनी के पैसे का इस्तेमाल निजी कामों के लिए किया था।

जापानी अखबार योमीउरी के अनुसार, घोसन को तोक्यो के जांच अधिकारियों ने गिरफ्तार किया है। अखबार के अनुसार उनकी गिरफ्तारी अपनी सैलरी के बारे में जानकारी छिपाने को लेकर हुई है। जापान के अन्य अखबार असीही ने जानकारी दी है कि सोमवार को जांच अधिकारियों ने निसान के मुख्यालय और अन्य जगहों की तलाशी शुरू कर दी है। हालांकि तोक्यो के जांच अधिकारियों ने फिलहाल इस मुद्दे पर कुछ भी जानकारी देने से इनकार कर दिया है।

कार्लोस फ्रांस की ऑटो कंपनी रिनॉल्ट के चेयरमैन और सीईओ भी हैं। कार्लोस की गिनती जापान के टॉप एग्जीक्यूटिव में होती है। उन्होंने निसान को दिवालिया होने से बचाया था। साल 1999 में रिनॉल्ट ने निसान में कंट्रोलिंग हिस्सेदारी खरीदी थी। उसके बाद कार्लोस निसान से जुड़े और 2001 में सीईओ बन गए थे।

सामने आईं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक घोसन और केली के खिलाफ जांच में यह पाया गया कि दोनों अधिकारी पिछले कई सालों से वित्तीय अनियमितताओं में लिप्त थे। माना जा रहा है कि जांच मामले के सामने आने के बाद निसान के सीईओ हिरोतो साइकावा कंपनी के बोर्ड के सामने घोसन को हटाने का प्रस्ताव रखेंगे। गौरतलब है कि कार्लोस फ्रांस की कार निर्माता कंपनी रेनॉ के भी चेयरमैन और टॉप एग्जिक्युटिव हैं।


कमेंट करें