खेल

फिक्सिंग के अारोपों से शमी हुए बरी, BCCI के 3 करोड़ वाले ग्रेड में हुए शामिल

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1832
| मार्च 22 , 2018 , 19:39 IST

काफी दिनो से विवादों में रहने वाले मोहम्मद शमी को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की तरफ से राहत की खबर आयी है। इस भारतीय तेज गेंदबाज को ग्रेड-बी में शामिल कर लिया गया है।

उन्हें इसके लिए तीन करोड़ रुपए मिलेंगे। बड़ी बात यह है कि बीसीसीआई ने जांच में शमी के खिलाफ फिक्सिंग की जांच की और किसी भी तरह से दोषी नहीं पाया।

गौरतलब है कि हसीन जहां ने इंग्लैंड के रहने वाले मोहम्मद भाई का नाम लेते हुए शमी पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगाया था। एफआईआर में उन्होंने कहा था कि शमी ने खुद उनपर भाई के साथ संबंध बनाने के लिए मजबूर किया था।

इससे पहले बीसीसीआई अधिकारी राजीव शुक्ला ने तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पर लगाए गए आरोपों के बारे में कहा, ‘हमें उसके निजी मसलों से कोई सरोकार नहीं है। कुमार की रिपोर्ट आने पर हम फैसला करेंगे। मामले की जांच चल रही है।नीरज कुमार इसकी जांच कर रहे हैं।'

बता दें कि टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सब कुछ भुलाकर आईपीएल के आगामी सीजन के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। आईपीएल 11 से पहले मोहम्मद शमी गाजियाबाद में जमकर प्रैक्टिस करते हुए नजर आए हैं। खबरों के मुताबिक शमी ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की सलाह मानते हुए यह फैसला लिया है।

इसे भी पढ़ें-: निदास ट्रॉफी के फाइनल में हीरो बनने का चांस था, मैच को भूल नहीं पा रहा हूं: विजय शंकर

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्ट क्रिकेट प्रशासकीय कमिटी ने दिल्ली के पूर्व पुलिस कमिश्नर और बीसीसीआई की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के अध्यक्ष नीरज कुमार से मोहम्मद शमी पर लगे फिक्सिंग के अरोपों की जांच करने के लिए कहा था। इस मामले में नीरज ने प्रशासकों की समिति (COA) के समक्ष रिपोर्ट पेश कर दी है। भ्रष्टाचार निरोधक इकाई ने जांच में शमी को पाक-साफ पाया है।

इसके बाद बीसीसीआई ने तुरंत संज्ञान लेते हुए मोहम्मद शमी को सालाना कॉन्ट्रैक्ट में शामिल करने का फैसला कर लिया है। उन्हें ग्रेड-बी में शामिल किया गया है। बता दें कि इस ग्रेड में शमी के अलावा लोकेश राहुल, उमेश यादव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पंड्या, इशांत शर्मा और दिनेश कार्तिक शामिल हैं।

हसीन की लिखित शिकायत के अनुसार, शमी और उनके परिवार पर भारतीय दंड सहिंता की धारा 498A (अत्याचार), 323, 307 (हत्या का प्रयास), 376 (बलात्कार), 506 (आपराधिक धमकी), 328 (जहर खुरानी), 34 (कॉमन इंटेंशन) जैसी गंभीर धाराएं लगी हैं।

किस ग्रेड में कौन-कौन से खिलाड़ी-:

A+ ग्रेड के खिलाड़ी: विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह।
A ग्रेड के खिलाड़ी: आर. अश्विन, रविंद्र जडेजा, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, एमएस धोनी, ऋद्धिमान साहा।

B ग्रेड के खिलाड़ी: लोकेश राहुल, उमेश यादव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पंड्या, इशांत शर्मा, दिनेश कार्तिक।

C ग्रेड के खिलाड़ी: केदार जाधव, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, करुण नायर, सुरेश रैना, पार्थिव पटेल, जयंत यादव।


कमेंट करें