इंटरनेशनल

नॉर्थ कोरिया कभी भी गिरा सकता है न्यूक्लियर बम, कई शहरों को करवाया खाली

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
659
| अक्टूबर 30 , 2017 , 12:39 IST

नार्थ कोरिया अमेरिका को कई बार तबाह करने की धमकी दे चुका है। इसी के साथ वह युद्ध की तैयारिया भी कर रहा है। इस बीच एक खबर सामने आयी है कि अब नार्थ कोरिया कभी भी अमेरिका पर न्यूक्लियर बम गिरा सकता है। अटैक करने के बाद उसे किसी कम से कम नुकसान होअमेरिकी डिफेंस सेक्रेटरी ने कहा है कि न्यूक्लियर अटैक की आशंका बढ़ गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया ने राजधानी प्योंगयांग में तो ऐसा ड्रिल नहीं किया है, लेकिन दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों में अभ्यास किया है। इस अभ्यास को बेहद रेयर बताया जा रहा है जिसके कई मतलब हैं।

द टेलिग्राफ के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया की ओर से न्यूक्लियर अटैक किए जाने की आशंका बढ़ गई है, यह बात अमेरिकी डिफेंस सेक्रेटरी जिम मैटिस ने शनिवार को साउथ कोरिया के दौरे पर कही है। नॉर्थ कोरिया के हालात को समझने की कड़ी में अमेरिकी डिफेंस सेक्रेटरी साउथ कोरिया पहुंचे थे, जहां उन्होंने साउथ कोरिया के अपने समकक्ष के साथ वार्ता की। उन्होंने दोहराया है कि वे किसी भी हालात में न्यूक्लियर हथियार वाले नॉर्थ कोरिया को स्वीकार नहीं करेंगे।

जापान और साउथ कोरिया बना सकता है न्यूक्लियर बम:

सियोल यूनिवर्सिटी में न्यूक्लियर इंजीनियरिंग के प्रोफेसर ने कहा, 'अगर हमने अपने पैरो पर खड़े होकर और रिसोर्स इकट्ठा कर दिया तो न्यूक्लियर बम तैयर करने में सिर्फ छह महीने लगेंगे। सवाल यह है कि क्या इसके लिए राष्ट्रपति के पास राजनीतिक ताकत है।' सर्वे के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया की बढ़ते खतरे को देखते हुए साउथ कोरिया की 60 प्रतिशत आबादी अपने देश में न्यूक्लियर बम का समर्थन करती है। वहीं, दूसरी बार शिंजो अबे भी फिर से चुनाव जीतने के बाद अपनी मिलिट्री रिफोर्म की बात कर चुके है।

 

Kim2


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें