इंटरनेशनल

उत्तर कोरिया की अमेरिका को धमकी, कहा- 'गुआम पर कर देंगे मिसाइलों की बौछार'

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1240
| अक्टूबर 15 , 2017 , 12:10 IST

उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच जुबानी जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। दोनों देश एक दूसरे को धमकियां देते नज़र आ रहे है। उत्तर कोरिया ने अमेरिका को एक बार फिर धमकी देते हुए कहा है कि अगर अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप 'उकसावे' वाले बयान जारी रखेंगे तो वह गुआम पर मिसाइलों की बौछार कर देगा। आपको बता दें कि प्रशांत महासागर के छोटे से गुआम द्वीप पर अमेरिकी एयरफोर्स और नौसेना का एयरबेस है। उत्तर कोरियाई सरकार का मानना है कि अमेरिका इस द्वीप का इस्तेमाल कर के उसके देश पर हमला कर सकता है।

उत्तर कोरियाई सरकार (DPRK) ने डॉनल्ड ट्रंप की तरफ से किए जा रहे ट्वीट्स को उकसावा करार दिया है। बता दें कि लम्बे समय से उत्तर कोरिया अमेरिका के बीच तनाव जारी है और कुछ समय पहले तक यह तनाव काफी हद तक बढ़ गया था। उत्तर कोरिया एक बार फिर बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने को तैयार है। संभवत: यह लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण होगा। अमेरिकी खुफिया सूत्रों के अनुसार, यह परीक्षण कभी भी हो सकता है। कुछ दिन पहले ही उत्तर कोरिया का दौरा कर लौटे रूसी सांसद ने भी यही दावा किया था।

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के नौसेना अभ्यास से पहले कोरियाई प्रायद्वीप का माहौल एक बार फिर से गरमा गया है। माना जा रहा है कि इस युद्धाभ्यास से पूर्व ही उत्तर कोरिया लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण करेगा, जिसकी मारक क्षमता अमेरिका के अलास्का तक हो सकती है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया के अगले सप्ताह शुरू होने वाले नौसैनिक अभ्यास का नेतृत्व अमेरिकी विमानवाहक युद्धपोत यूएसएस रोनाल्ड रीगन करेगा।

North-Korea-Kim-Jong-un-Donald-Trump-1031049

उत्तर कोरिया मामलों के जानकार प्रोफेसर यांग मू-जिन के मुताबिक, इस नौसैनिक अभ्यास के जवाब में ही उत्तर कोरिया ने बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण की योजना बनाई है। अमेरिकी खुफिया तंत्र को उपग्रह से प्राप्त हुई तस्वीरों से पता लगा है कि प्योंगयांग के नजदीक उत्तर प्योनगान प्रांत में लॉन्चर में फिट बैलेस्टिक मिसाइलों को हैंगर से बाहर लाया गया है। यह मिसाइल ह्वासोंग--14 अंतर महाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल हो सकती है, जो अमेरिका के अलास्का तक जा सकती है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें