नेशनल

नवजात शिशुओं के लिए भी आधार हुआ जरूरी, नीले रंग में जारी होगा ‘बाल आधार कार्ड’

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
755
| फरवरी 26 , 2018 , 11:21 IST

यूआईडीएआई ने आधार को लेकर एक नई घोषणा की है। यूआईडीएआई ने बताया है कि अब 5 साल से कम उम्र के बच्चों का भी आधार जारी किया जाएगा। यूनीक आइडेंडिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए नीले रंग का बाल आधार कार्ड योजना शुरू की है।

बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र और अभिभावकों के आधार कार्ड का नंबर अनिवार्य होगा। पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों का बायोमेट्रिक कराने की तकनीकी अभी तक विकसित नहीं की गई है। इसलिए बच्चों को आधार कार्ड जारी करने के लिए फिंगरप्रिंट्स और पुतलियां स्कैन कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जब बच्चे की उम्र पांच साल से अधिक हो जाएगी तब उसे बायोमेट्रिक आधार अपडेट कराने की जरूरत पड़ेगी।

बच्चें के 5 साल से बड़े होने की दशा में आधार को बायोमेट्रिक अपडेट करवाना जरूरी होगा। इस अपडेट को आप किसी भी जनसेवा केंद्र में मुफ्त में करा सकते हैं।

कैसे बनेगा बाल आधार कार्ड?

- नामांकन केंद्र पर जाएं और नामांकन फॉर्म भरें।

- बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र प्रदान करें। एक माता पिता को भी प्रमाणीकरण उद्देश्यों के लिए माता-पिता अपना आधार कार्ड नंबर दें।

- इसमें माता-पिता का मोबाइल नंबर भी अनिवार्य होगा। मोबाइल नंबर वहीं मान्य होगा जो आधार से लिंक हो।

- इस मामले में आवेदक की उम्र पांच से नीचे है। इसलिए कोई बायोमेट्रिक्स दर्ज नहीं किया जाएगा और केवल पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगा।

- आपके बच्चे की तस्वीर को क्लिक किया जाएगा।

- बच्चे का 'आधार' उनके माता-पिता के यूआईडी (आधार कार्ड नंबर) से जोड़ा जाएगा।

- पंजीकरण और सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, एक पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेज दिया जाएगा। इस संदेश को प्राप्त करने के 60 दिनों के अंदर, आधार कार्ड नवजात शिशु को नंबर जारी किया जाएगा।


कमेंट करें