लाइफस्टाइल

अब आपकी सेहत का ख्याल रखेगा ये स्ट्रेचेबल 3D बैंडेज, जानिये कैसे

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2593
| अगस्त 15 , 2018 , 17:37 IST

वैज्ञानिकों ने एक स्ट्रेचेबल 3डी स्मार्ट बैन्डेज विकसित किया है जो सांस लेने से लेकर आंखों की मूवमेंट, दिल व दिमाग की एक्टिविटी और अन्य सिग्नल्स को मॉनिटर कर सकता है। जब इस बैन्डेज को छाती या फिर बाजू पर पहने जाने पर यह एक इसीजी की तरह काम करता है और हार्ट सिग्नल्स को रेकॉर्ड करता है।


वहीं, जब इस बैन्डेज को माथे पर बांधा जाता है तो यह एक मिनी ईईजी सेंसर (EEG sensor) की तरह काम करता है और ब्रेन सिग्नल्स को रिकॉर्ड करता है। उसी तरह सिर के साइड में इसे लगाने से यह आंखों की पुतलियों की मूवमेंट को मॉनिटर करता है।

Image result for stretchable 3d  bandage

यह स्मार्ट बैन्डेज सांस लेने की प्रक्रिया, स्किन के तापमान और बॉडी मोशन को भी रेकॉर्ड करता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, सेन डियागो के स्टूडेंट यांग ली ने कहा, 'यह डिवाइस सभी काम कर सकता है। कह सकते हैं कि यह डिवाइस 'मास्टर ऑफ ऑल ट्रे़ड्स' है। हमने इसके लिए मार्केट में मौजूद सबसे उत्कृष्ट स्ट्रेन सेंसर, ब्लूटूथ और अन्य चीजें इस्तेमाल कीं और तब यह डिवाइस बनाया गया।

नेचर इलेक्ट्रोनिक्स जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी में बताया गया कि 3डी स्मार्ट बैन्डेज में चार लेयर है और हर लेयर एक सिलिकन इलास्टोमीटर सब्सट्रेट पर बनी है, जिसे एक आइलैंड ब्रिज डिजाइन दिया गया है। यह स्मार्ट बैन्डेज 6 महीने से ज़्यादा समय तक काम कर सकती है और इतने लंबे वक्त में भी इसकी परफ़ॉर्मेंस में कोई कमी नहीं आएगी।


कमेंट करें