नेशनल

OBC Scam: CBI ने दिल्‍ली के हीरा व्यापारी पर 389.95 करोड़ फ्रॉड का मामला किया दर्ज

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
870
| फरवरी 24 , 2018 , 12:24 IST

नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के बाद सीबीआई ने दिल्ली के एक हीरा कारोबारी पर ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से 389.85 करोड़ रुपये की कथित तौर पर ऋण धोखाधड़ी करने का मामला दर्ज किया है। सीबीआई ने कथित धोखाधड़ी के इस मामले में द्वारका दास सेठ इंटरनेशनल प्रा. लिमिटेड के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।

सीबीआई ने मामला दर्जकर जांच शुरू कर दी है।सीबीआई पूरे मामले पर नजर बनाए हुए है। सीबीआई ज्वैलर से जुड़े सभी दस्तावेज जुटाने में लगी हुई है। बहुत जल्द इस गबन के आरोप मेंं कई गिरफ्तारियां हो सकती हैं।

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की ओर से सीबीआई के समक्ष शिकायत दर्ज कराने के छह महीने बाद यह कार्रवाई हुई है। इसमें कंपनी, इसके डायरेक्टरों सभ्य सेठ, रीता सेठ, कृष्ण कुमार सिंह, रवि सिंह और एक अन्य कंपनी द्वारका दास सेठ एसईजेड इनकॉर्पोरेशन का नाम है। कंपनी ने ओबीसी से 2007 से 2012 के दौरान कुल 389 करोड़ रुपये का कर्ज लिया।

ये भी पढ़ें-PNB Scam: PM मोदी ने तोड़ी चुप्पी, कहा- जनता के पैसों की लूट बर्दाश्त नहीं

बैंक की ओर से कराई गई जांच में पाया गया कि कंपनी ने लेटर ऑफ क्रेडिट का इस्तेमाल सोने और दूसरे कीमती रत्नों की खरीद का भुगतान करने के लिए किया। कंपनी ने फर्जी लेनदेन का उपयोग कर सोने और धन को देश से बाहर भेजा। बैंक की शिकायत को सीबीआई की एफआईआर का हिस्सा बनाया गया है। कंपनी कुछ ऐसी कंपनियों के साथ भी लेनदेन कर रही थी, जो अस्तित्व में ही नहीं हैं।

पंजाब नेशनल बैंक में हुए 11 हजार करोड़ के घोटाले का सच सामने आने के बाद अब सभी बैंक सतर्क हो गए हैं। गौरतलब है कि देश इस वक्त सबसे बड़े बैंक घोटाले से झूझ रहा है। हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर आरोप है कि उसने फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग लेकर पंजाब नेशनल बैंक को 11,400 करोड़ रुपए की चपत लगाई। इस पूरे घोटाले को मुंबई की एक ही ब्रांच के जरिए अंजाम दिया गया।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें