लाइफस्टाइल

मोटापा बन सकता है कैंसर का सबब , जानिए मोटापा कम करने के उपाए

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1909
| फरवरी 6 , 2019 , 15:22 IST

मोटापा न सिर्फ आपके शरीर को खराब करता है बल्कि इससे कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। मोटापे से आपको चलने, सांस लेने, बैठने, दौरने आदि जैसी सभी कामों में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वहीं आपने अक्सर मोटे लोगों को ये कहते सुना होगा कि खाते-पीते घर से हैं जिसकी वजह से वो अपना वजन कम नहीं करते हैं और फिर बाद में कई गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। शोध के मुताबिक यह बात सामने आई है कि  मोटापा से कैंसर भी हो सकता है।

Belly-fat-e1512283020204

एक हेल्थ बोर्ड द्वारा की गई स्टडी रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले कुछ वर्षों में मोटापे के कारण कैंसर का खतरा 40 फीसदी तक बढ़ा है। रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि मोटापे के कारण 13 अलग तरह के कैंसर होने का खतरा रहता है।

Fff

U.S की सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन द्वारा की गई स्टडी के मुताबिक, लगभग 60,000 कैंसर से पीड़ित लोगों में मोटापा एक बड़ा कारण पाया गया है। स्टडी में शामिल कैंसर से जूझ रहे लोगों में कैंसर के 13 प्रकार सामने आए, जिसमें ब्रेन, ऐसोफागस, लिवर, पैंक्रियाज, कोलोन, यूटेरस आदि कैंसर शामिल थे। मोटापे के अलावा इन लोगों में कैंसर का कारण धुम्रपान था।

दो-तिहाई आबादी है मोटापे से परेशान

गलत लाइफस्टाइल, एक्सरसाइज ना करना और खराब खान-पान के कारण बढ़ा हुआ वजन आजकल आम समस्या बन गया है। दुनिया की करीब-करीब दो तिहाई आबादी मोटापे की समस्या से जूझ रही है, जिसमें युवाओं के साथ-साथ बच्चों में भी मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है।

Ttt

जानिए मोटापा घटाने के उपाए

रोजाना पीएं 3-4 लीटर पानी

अगर आप मोटापा घटाना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है कि आप रोजाना कम से कम 3-4 लीटर पानी पिएं। इससे आपके शरीर मेटाबॉलिज्म बढेगा और वजन कम करने में सहायता मिलेगी।

समय पर खाए खाना

मोटापा घटाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप ब्रेकफास्ट जरूर करें और दिनभर में भोजन समय पर करें। इससे मेटाबॉलिज्म सही रहता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलता है।

खाने के बाद 30 मिनट तक टहलें

अगर आपने लंच या डिनर अभी किया है तो खाने के बाद कम से कम 15 मिनट जरूर टहलें। इससे खाना अच्छी तरह डाइजेस्ट होगा और आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा खाना खाने के तुरंत बाद सोना, लेटना या बैठकर काम करने से बचे क्योंकि इससे मोटापा तेजी से बढ़ता है। Fat


कमेंट करें