ख़ास रिपोर्ट

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट का यौन शोषण, खुद बताया-कैसे होता था उसके साथ 'गंदा काम'

अमितेष युवराज सिंह | न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 3
6250
| अक्टूबर 21 , 2017 , 19:27 IST

इन दिनों सोशल मीडिया पर #MeToo कैंपेन चल रहा है। इस कैंपेन में दुनियाभर की महिलाएं अपने साथ हुए यौन शोषण की घटनाएं शेयर कर रही हैं। इसी कड़ी में ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाली महिला खिलाड़ी मेकएला मैरोनी ने अपने साथ हुए सैक्शुअल हैरसमेंट की घटनाओं का खुलासा किया है।

मैरोनी ने खुलासा किया कि 13 साल की उम्र से ही उनका यौन शोषण शुरू हो गया था और ये सब जब तक होता रहा जब तक उन्होंने खेलना नहीं छोड़ा। खबरों के मुताबिक मैरोनी ने पिछले साल हेल्थ इश्यू का हवाला देकर स्पोर्ट्स छोड़ दिया था। मैरोनी ने अपने पोस्ट में लिखा कि उनका यौन उत्पीड़न वूमेन जिम्नास्टिक टीम के डॉक्टर लैरी नस्सार ने किया था। खिलाड़ी के मुताबिक डॉक्टर उनसे कहते थे कि वो जरूरी ट्रीटमेंट कर रहे हैं और ऐसा वो 30 सालों से दूसरों के साथ कर रहे हैं।

Mckayla-maroney (1)

अमेरिका की मैरोनी ने लंदन ओलंपिक 2012 में गोल्ड मेडल जीता था। उनका यह पोस्ट इंटरनेट पर वायरल हो गया है। पिछले 4 दिनों में इस पोस्ट को 31,000 बार रीट्वीट किया गया है।

उन्होंने ये भी लिखा कि ये आदमी जहां कहीं भी मिलता था, 'ट्रीटमेंट' करने में लग जाता था। उन्होंने लंदन ओलंपिक के दौरान भी ऐसा किया। मैरोनी ने इस बात का भी  खुलासा किया कि एक बार फ्लाइट के लिए नींद की गोली देने के नाम पर उन्हें सुला दिया गया और जब उनकी आंखें खुलीं तो उन्होंने खुद को होटल के कमरे में पाया। मैरोनी ने कहा है कि यौन उत्पीड़न से वह इतनी परेशान हो गई थी कि एक रात उन्हें लगा कि वह मर जाएंगी।

Pic-3_555_102117012635

हालांकि डॉ. नस्सार आरोपों को खारिज करते हैं, लेकिन उनके ऊपर अन्य महिलाओं ने भी यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। मैरोनी ने लिखा कि गोल्ड मेडल जीतने के बाद और सिल्वर मेडल जीतने से पहले भी उनका यौन शोषण किया गया।

कौन हैं मेकएला मैरोनी:

ये वही जिमनास्ट हैं जिनका एक फोटो सोशल मीडिया पर 2012 ओलंपिक के बाद खूब वायरल हुआ था। 2012 ओलंपिक में इस अमरेकी जिमनास्ट के गले में मेडल था लेकिन मुंह बनाते हुए तब मेकएला मैरोनी की वो तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई। इस फोटो को लोगों को मेकएला मैरोनी के साहस से जोड़कर देखा। इसी का असर था कि जब अमेरिकी राष्ट्रपति मेकएला मैरोनी से मिले तो उन्होंने भी टेढ़ा मुंह बनाते हुए फोटो क्लिक करवाया था।

8191317327_1d7180fcc7_o

मैरोनी का जन्म कैलिफोर्निया में 1995 में हुआ था। उन्होंने बचपन में ही जिमनास्टिक्स में अपनी रुचि जाहिर की थी। उनके पेरेंट्स ने उन्हें घर में ही स्कूलिंग दी ताकि वह स्पोर्ट्स पर फोकस कर सके। 2012 में उन्हें अमेरिका की ओर से लंदन ओलंपिक के लिए चुना गया। 

Mckayla-maroney-grown

20 साल की उम्र में ही उन्होंने खेल से रिटायर होने का फैसला लिया। मैरोनी अब म्यूजिक में करियर बना रही हैं। उन्होंने घोस्ट नाम से अलबम लॉन्च किया है।


कमेंट करें