नेशनल

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर नारी शक्ति को सलाम : नरेंद्र मोदी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2312
| मार्च 8 , 2019 , 15:43 IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर नारी शक्ति को सलाम करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने महिलाओं के सशक्तिरण के लिये अनेक निर्णय लिए हैं जिस पर उन्हें गर्व है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अपने संदेश में मोदी ने कहा, ‘‘ अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर हम नारी शक्ति को सलाम करते हैं। हमें गर्व है कि हमने अनेक ऐसे निर्णय लिये हैं जिससे महिला सशक्तिकरण हुआ है । ’’ प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट के साथ न्यू इंडिया4 नारी शक्ति शीर्षक से वीडियो भी जारी किया ।

उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘प्रत्येक भारतीय को विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की अभूतपूर्व उपलब्धियों पर गर्व है। ’’ उल्लेखनीय है कि हर साल आठ मार्च अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है ।
मोदी ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के इस अवसर पर मैं आप सभी को, देश की हर बेटी, हर बहन को नमन करता हूं। आप सभी नए भारत के नए संस्कार गढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।"

मोदी ने कहा, "रात की शिफ्ट में महिलाएं काम कर सकें, इसके लिए हमारी सरकार ने नियमों को बदला है। कामकाजी महिलाओं के छोटे बच्चों के लिए दफ्तर में क्रेच की भी व्यवस्था की गई है। हाल ही में सरकार द्वारा फैसला किया गया है कि भारतीय सैन्य सेवाओं के कुछ क्षेत्रों में महिलाओं को परमानेंट कमीशन दिया जाएगा।"

उन्होंने कहा, "हमारी सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए पूरी तरह समर्पित है। जन्म से लेकर जीवन के हर चरण में बेटियों और बहनों की रक्षा और सशक्तिकरण के लिए तमाम योजनाएं चल रही हैं।"

प्रधानमंत्री ने कहा, "उत्तर प्रदेश के अलग-अलग कोनों से यहां पधारीं कर्मशील बहनों का मैं वंदन, अभिनंदन करता हूं और काशी के सांसद के रूप में आपका स्वागत भी करता हूं। आज कार्यक्रम में आप अकेले नहीं हैं। मुझे बताया गया कि 75 हजार महिलाएं भी देश भर से जुड़ी हुई हैं। हजारों कामन सर्विस सेंटर पर महिलाएं कार्यक्रम देख रही हैं। मंत्री और मुख्यमंत्री भी मौजूद हैं, उनका स्वागत और वंदन करता हूं।"

प्रधानमंत्री ने कहा, "महिला सशक्तिकरण की एक बड़ी प्रतीक देवी अहिल्याबाई होल्कर ने ही बाबा विश्वनाथ के मंदिर को वर्तमान स्वरूप देने का काम किया था।" मोदी ने कहा, "मंच से जिन बहनों ने अपने संघर्ष की सफल कहानी सुनाई, उससे ही सभी बहनों को प्रेरणा मिली और यहां पर उपस्थित सभी महिलाओं में बहुत जज्बा है।"


कमेंट करें