नेशनल

इस दिवाली प्याज करेगा आपकी थाली का बंटाधार, कीमत पहुंची @50 के पास

अमितेष युवराज सिंह | न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
1832
| अक्टूबर 16 , 2017 , 15:09 IST

दिवाली आने में कुछ दिन ही बचे हैं लेकिन प्याज की कीमतें लोगों को रुला रही हैं। जो प्याज पहले 20 से 25 रुपये किलो बिक रहा था वही अब इसकी कीमतें 40 से 50 रुपये तक पहुंच गई है। कीमतों में ये बदलाव सिर्फ एक हफ्ते में आए हैं।

प्याज की कीमतों में यह उछाल नासिक और कर्नाटक से सप्लाई में कमी की वजह से आई है। भारी बारिश की वजह से वहां फसलों को काफी नुकसान हुआ है। एशिया के सबसे बड़े थोक सब्जी बाजार दिल्ली के आजादपुर मंडी में ज्यादातर प्याज नासिक और कर्नाटक से ही मंगाए जाते हैं। मंडियों के लिए गुजरात भी प्याज का एक बड़ा स्रोत है लेकिन वहां भी इस साल बारिश की वजह से प्याज का उत्पादन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

Onion-Problem

पिछले हफ्ते महाराष्ट्र की लासलगांव मंडी में 1849 रुपये प्रति क्विंटल मिलने वाले प्याज 2450 रुपये प्रति क्विंटल के भाव में बिके हैं। आपूर्ति और मांग के बीच के अंतर की वजह से कीमतों में वृद्धि हुई है। थोक बाजार से जुड़े लोगों का कहना है कि अगले कुछ हफ्तों तक प्याज की ऊंची कीमत बरकरार रहेगी।

Onionsa

दिल्ली और एनसीआर के अलावा हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर में भी प्याज के दाम बढ़ने की खबर है। खबरों के अनुसार इस साल प्याज की नई फसल एक महीना देरी से आएगी। तब तक दाम काम होने के आसार कम हैं। मौके का फायदा उठाने के लिए बिचौलिए सबसे ज्यादा ताक में रहते हैं। उनके द्वारा कई जगहों पर प्याज स्टॉक करने की खबर भी है। बहरहाल, यदि सरकार प्याज आयात नहीं करती है तो इसके दाम अगले एक महीने तक घटने के आसार कम हैं।


कमेंट करें