राजनीति

विपक्ष वंदना चव्हाण को बना सकता है राज्यसभा के उपसभापति पद का उम्मीदवार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2004
| अगस्त 7 , 2018 , 18:49 IST

राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए एनसीपी की वंदना चव्हाण विपक्ष की ओर से उम्मीदवार बनाया जा सकता है। मौजूदा उपसभापति पी जे कुरियन का कार्यकाल समाप्त होने के बाद से खाली हुई सीट पर 9 अगस्त को चुनाव होना है। उपसभापति पद के चुनाव की तारीख घोषित होने के साथ ही सियासी गतिविधियां तेज हो गई है।

कौन हैं वंदना चव्हाण

महाराष्ट्र की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की नेता वंदना चव्हाण को विपक्ष ने अपना चेहरा बनाया जा सकता है। पुणे के नामी फर्ग्यूसन कॉलेज से पढ़ी वंदना चव्हाण के पिता विजय राव मोहिते को बेहद काबिल वकीलों में शुमार किया जाता था। उन्होंने कई बड़े क्रिमिनल लॉयर्स को इस क्षेत्र में ट्रेनिंग दी है। वंदना के पति हेमंत चव्हाण भी बड़े वकील हैं।

राजनीतिक करियर

वंदना चव्हाण साल 1997-98 में पुणे शहर की मेयर रह चुकी हैं। उस दौरान वो ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ मेयर्स की वाइस चेयरपर्सन भी रहीं। मेयर रहने के दौरान उन्हें अपनी पार्टी के भीतर से उठ रही विरोध की आवाजों के बावजूद बायो डायवर्सिटी पार्क बनाने का प्लान तैयार करवाया था। ऐसा माना जाता है कि राजनीति में उनके शुरुआती मार्गदर्शक सुरेश कलमाड़ी थे।

राज्यसभा का गणित

राज्‍यसभा में मौजूदा गणित के हिसाब से उपसभापति पद पर जीत के लिए किसी भी पक्ष को 123 सांसदों का समर्थन चाहिए। सत्ताधारी एनडीए के खाते में अभी कुल 115 सांसद हैं तो कांग्रेस नेतृत्व वाले विपक्ष के पास 113 सांसद। ऐसे में यदि बीजद के 9 सांसद एनडीए के उम्मीदवार के साथ जाते हैं तो उसका जीतना तय है। इसी प्रकार यदि बीजद सांसद विपक्ष के साथ गए तो यह खेमा एक अतिरिक्त सदस्य का समर्थन हासिल कर सरकार को झटका दे सकता है।


कमेंट करें