राजनीति

बीके हरिप्रसाद बने उपसभापति के लिए विपक्ष के उम्मीदवार, NDA के हरिवंश से होगी टक्कर

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2309
| अगस्त 8 , 2018 , 13:49 IST

विपक्ष ने राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए बीके हरिप्रसाद को अपना उम्मीदवार बनाया है। बुधवार को बीके हरिप्रसाद ने नामांकन दाखिल किया। कल तक एनसीपी सांसद वंदना चव्हाण का नाम राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए चर्चाओं में था। लेकिन बाद में एनसीपी अपना उम्मीदवार न उतारने का फैसला लिया है। बीके हरिप्रसाद को कांग्रेस की ओर से उम्मीदवार बनाया गया है। जिस पर सभी विपक्षी पार्टियां सहमत हैं।

बीजेपी ने जेडीयू के सांसद हरिवंश को राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि राज्यसभा के उपसभापति पद का चुनाव 9 अगस्त को सुबह 11 बजे होगा। इस पद के लिए नामांकन बुधवार दोपहर 12 बजे तक किया जाना था। पीजे कुरियन के जुलाई में सेवानिवृत्त होने के बाद से राज्यसभा के उपसभापति का पद खाली है।

राज्यसभा का गणित

राज्यसभा में अभी बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है। राज्यसभा में मौजूदा 244 सांसद हैं। जिसमें उपसभापति पर के उम्मीदवार को जीत के लिए 123 सांसदों के समर्थन की आवश्यकता है। बीजेपी के पास सहयोगी दलों के साथ 88 सांसद हैं। वहीं कांग्रेस के पास सहयोगी दलों के साथ 62 सांसद हैं।

बीजेपी और कांग्रेस अपने-अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए पूरा जोर लगा रही हैं। दोनों ही पार्टियां सहयोगी दलों के समर्थन से अपने उम्मीदवार को जिताने का दावा कर रही हैं।


कमेंट करें