लाइफस्टाइल

ऑर्गैज़म के हैं कई फायदे, छिपा है 'लंबी उम्र' का राज

राजू झा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2317
| सितंबर 3 , 2018 , 17:13 IST

सेक्स के दौरान महिला और पुरुष दोनों को ही चरम सुख की प्राप्ति होना ज़रूरी है। इससे महिला और पुरुष के बीच के सम्बन्ध अच्छे बनते हैं और वे अपनी शादीशुदा ज़िन्दगी अच्छी तरह से जी सकते हैं। लेकिन सेक्स के दौरान अपने साथी को खुश करने की कोशिश के चलते कई बार महिलाऐं मर्दों को बेवकूफ बना सकती हैं। और महिलाऐं ये काम करती हैं फेक ओर्गाज्म की मदद से। इस दौरान मर्द ये ज़रूर सोचते हैं कि उनकी साथी महिला संतुष्ट हो गई है, लेकिन ये सिर्फ दिखावा होता है। कई बार अपने साथी पुरुष को खुश करने के लिए महिलाऐं फेक ओर्गाज्म का सहारा लेती हैं।

64434789

जब महिलाओं से फेक ओर्गाज्म के बारे में बात की गई, तो 80 प्रतिशत महिलाओ ने माना की वे अपने साथी पुरुष को खुश करने के लिए फेक ओर्गाज्म का सहारा लेती हैं। इस दौरान वे अलग-अलग आवाजें निकालकर, चरम सुख मिलने का नाटक करती हैं। जिससे मर्दों को ये लगता है कि महिला को ओर्गाज्म हो चुका है। लेकिन असल में ऐसा होता नहीं।

ऑर्गैज़म यानी सेक्शुअल एक्साइटमेंट या सेक्शुअल प्लेजर। यह एक ऐसी चीज़ है, जिसे सब इंजॉय करते हैं।

64434793

ऑर्गैज़म के काफी फायदे 

ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन: ऑर्गैज़म हमारे शरीर में ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन की रिलीज़ बढ़ाने में मदद करता है। इस हॉर्मोंन को लव हॉर्मोन भी कहा जाता है क्योंकि यह एक महिला और पुरुष के बीच रिलेशन बनाने में मदद करता है। साथ ही यह टेंशन और स्ट्रेस को भी दूर करता है।

खुशमिजाज: ऑर्गैज़म से न सिर्फ आप खुशमिजाज बनाता है, बल्कि यह अच्छी नींद में भी मदद करता है। दरअसल ऑर्गैज़म के दौरान दो केमिकल हमारी बॉडी में रिलीज़ होते हैं - सेरोटोनिन और डोपामाइन। इन केमिकल्स की वजह से हमारी बॉडी रिलेक्स महसूस करती है, जिसकी वजह से आरामदायक नींद आती है।

64434791 (1)

टेंशन या तनाव से राहत: ऑर्गैज़म को एक बेहतर स्ट्रेस बस्टर माना जाता है। किसी भी तरह की टेंशन या तनाव से ऑर्गैज़म राहत पाने में मदद करता है। इसलिए अगर कभी भी टेंशन में हो, तो अपने सेक्शुअल डिज़ायर को बाहर आने दें और सेक्स का लुत्फ उठाएं।

दर्द कम: अगर शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो रहा हो, तो घबराएं नहीं। ऑर्गैज़म इस दर्द को भगाने का पक्का इलाज है। इसलिए दर्द होने पर भी सेक्स करें क्योंकि जैसे ही ऑर्गैज़म की स्टेज नजदीक आती जाएगी, आपका दर्द कम होता जाएगा। इसके पीछे वजह यह है कि ऑर्गैज़म से खून का फ्लो सुधर जाता है, जिससे आपकी मसल्स रिलेक्स हो जाती हैं और दर्द कम हो जाता है।

404c20b9091b933f0a622523ca2c6f92

लंबी उम्र:ऑर्गैज़म आपकी उम्र लंबी करने में भी मदद करता है। या यूं कहें कि लंबी उम्र का राज़ ऑर्गैज़म में छिपा है, तो गलत नहीं होगा। कहा जाता है कि रोजाना सेक्स करने या फिर रेग्युलर ऑर्गैज़म से उम्र पर काफी फर्क पड़ता है।


कमेंट करें