नेशनल

उत्पीड़न के आरोपों के बीच पाकिस्तान ने अपने उच्चायुक्त को भारत से वापस बुलाया

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1054
| मार्च 15 , 2018 , 18:25 IST

पाकिस्तान ने नई दिल्ली स्थित अपने उच्चायुक्त सोहैल महमूद को परामर्श के लिए इस्लामाबाद वापस बुलाया है। उच्चायोग के कर्मचारियों को परेशान करने की घटनाओं के चलते उच्चायुक्त को बुलाया गया है। यह जानकारी पाकिस्तान के विदेश विभाग के दफ्तर की ओर से गुरुवार को दी गई। पाकिस्तान विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने साप्ताहिक प्रेसवार्ता में कहा कि उच्चायुक्त से 'अपने राजनयिकों को परेशान किए जाने की घटनाओं पर' परामर्श किया जाएगा।

मोहम्मद फैसल का कहना है कि भारत सरकार ने भारत में रह रहे पाकिस्तानी राजनयिकों और उनके परिवारों की सुरक्षा के उपाय नहीं किए हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की सरकार ने इस मामले में भारतीय उप उच्चायुक्त और भारत के विदेश मंत्रालय से शिकायत भी की है। 

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि 'कर्मचारी और उनके परिवारों को नई दिल्ली में हाल के दिनों में भारतीय एजेंसियों द्वारा परेशान किया गया, धमकियां दी गईं और उनके साथ हिंसा भी की गई।'

पाकिस्तान का कहना है कि पिछले सप्ताह नई दिल्ली में उसके उप उच्चायुक्त की कार का पीछा किया गया और उनके चालक को लोंगों  ने गालियां भी दीं। 

पाकिस्तान की शिकायतों पर प्रतिक्रिया देते हुए नई दिल्ली की ओर पिछले सप्ताह आश्वस्त किया गया कि भारत राजनयिकों को सुरक्षित माहौल प्रदान करने के लिए पूरा प्रयास करेगा। इस बात का भी जिक्र किया गया कि भारतीय अधिकारियों को भी पिछले साल पाकिस्तान में परेशानी झेलनी पड़ी थी लेकिन उन्होंने शांत व सत्त कूटनीति के जरिए उसका सामना किया था। 


कमेंट करें