नेशनल

PM नरेंद्र मोदी की फ्लाइट्स पर पाक ने लगाया 2.86 लाख रुपए का नैविगेशन चार्ज

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
646
| फरवरी 19 , 2018 , 07:10 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अबतक के शासनकाल में कुछ दौरों के लिए इंडियन एयरफोर्स के एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल किया है। भारत सरकार ने इसपर कुल 2 करोड़ रूपये खर्च किए हैं, वहीं पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस्तेमाल किए गए भारतीय वायुसेना के विमान के 'रूट नैविगेशन' शुल्क के रूप में भारत को 2.86 लाख रुपये का बिल भेजा है।

अवकाश प्राप्त कमोडोर लोकेश बत्रा ने RTI आवेदन दायर कर जानकारी मांगी थी। इसमें कहा गया है कि जून 2016 तक भारतीय वायुसेना के विमान का इस्तेमाल प्रधानमंत्री की 11 देशों- नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, कतर, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान , रूस, ईरान, फिजी और सिंगापुर यात्राओं के लिए किया गया. पिछले साल अगस्त से लेकर 30 जनवरी 2018 तक मिले आरटीआई जवाबों में यह बात सामने आई है।

Maxresdefault

2015 में रूस और अफगानिस्तान के दौरे से वापस लौटते हुए मोदी पाकिस्तान के पीएम (अब पूर्व) नवाज शरीफ की गुजारिश पर कुछ देर के लिए पाकिस्तान में भी उतरे थे।

इसके लिए 1.49 लाख रुपये नैविगेशन चार्ज लिया गया। बाकी 77,215 रुपए मार्च 2016 के ईरान दौरे और 59,215 रुपये कतर दौरे के हैं।

बता दें कि आमतौर पर विदेशी दौरों के लिए राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री एयर इंडिया के जहाज का इस्तेमाल करते हैं।

पीएम के दौरों का खर्च विदेश मंत्रालय उठाता है। इसमें तेल, ग्राउंड हैंडलिंग, एयरपोर्ट चार्ज, स्टाफ को दिए जाने वाले पैसै, होटल का खर्च, पायलट के पैसे आदि शामिल होते हैं।

 


कमेंट करें