इंटरनेशनल

परमाणु हथियार के मामले में पांचवीं सबसे बड़ी ताकत बन सकता है पाकिस्तानः रिपोर्ट

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1980
| सितंबर 6 , 2018 , 11:22 IST

अमेरिका की रक्षा खुफिया एजेंसी फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि पाकिस्तान दुनिया में इस मामले में पांचवीं बड़ी ताकत बन सकता है। वह तेजी से परमाणु हथियार विकसित कर रहा है। अभी उसके पास 140 से 150 परमाणु हथियार और भंडार हैं। 2025 तक यह आकंड़ा 220 से 250 तक पहुंचने का अनुमान है।

PAK__FFरिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत या पाकिस्तान ने अपने परमाणु हथियारों को रणनीतिक तौर पर तैनात नहीं किया है। लेकिन इन्होंने अपने कुल जखीरे का तकरीबन आधा अपने सैन्य एजेंसियों को सुपुर्द जरूर कर दिया है। मसलन, पाकिस्तान ने 140-150 परमाणु हथियारों को रिजर्व में रखा है जबकि इतने ही हथियारों को इसने सैन्य संचालन के लिए संबंधित एजेंसियों को सौंपे है। जबकि भारत के रिजर्व में 130-140 हथियार हैं और इतने ही सैन्य एजेंसियों को दिए गए हैं।

NEW__PAK__FFF

इस रिपोर्ट पर काम करने वाले हंस एम क्रिस्टनसेन, रॉबर्ट एस नोरिस और जुलिया डायमंड ने कहा कि करीब 10 साल में पाकिस्तान 350 परमाणु हथियारों के साथ दुनिया में तीसरी बड़ी एटमी ताकत बन सकता है।

परमाणु हथियारों पर एफएएस की जारी होने वाली सालाना रिपोर्ट के विश्वसनीय माने जाने के पीछे वजह यह है कि यह उन तमाम स्रोतों का भी आकलन करता है जिसके आधार पर अनुमान लगाया गया है। इसमें पाकिस्तान के सैन्य अड्डों, एयर फोर्स के तमाम ठिकानों के अध्ययन के आधार पर कहा गया है कि वहां लगातार परमाणु हथियारों के संग्रह को बढ़ाने और उन्हें लक्ष्य तक पहुंचाने की तैयारियां चल रही हैं।


कमेंट करें