इंटरनेशनल

SAARC मीटिंग में सुषमा स्वराज ने पाक को किया नजरअंदाज, तो भड़क गए कुरैशी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1720
| सितंबर 28 , 2018 , 08:15 IST

भारत पाकिस्तान के बीच रिश्तों में तल्खी SAARC मीटिंग में भी देखने को मिली। इस मीटिंग के दौरान भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी के बीच कोई बातचीत नहीं हुई। सुषमा स्वराज अपना भाषण देने के बाद मीटिंग से निकल गईं, जिससे नाराज पाकिस्तानी विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने नाराजगी जताई।

बता दें कि न्यूयॉर्क में आयोजित SAARC मीटिंग में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वलराज ने भाषण दिया। अपना भाषण देने के बाद सुषमा स्वराज अपने अगले कार्यक्रम के लिए निकल गईं। सुषमा के भाषण के तुरंत बाद ही पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी का भाषण होना था, लेकिन उनके भाषण शुरु होने से पहले ही सुषमा स्वराज वहां से निकल गईं। इस पर कुरैशी ने नाराजगी जाहिर की है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने कहा कि अगर हम इस फोरम से कुछ चाहते हैं तो हमें आगे बढ़ना होगा लेकिन यह क्या तरीका है? मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि अगर सार्क की प्रगति में कोई बाधक है तो वह एक देश का रवैया है।  

उन्होंने कहा  कि हमारे बीच कोई बातचीत नहीं हुई। कुरैशी ने सुषमा स्वराज का नाम लिए बिना कहा कि वह बीच में ही चली गईं, शायद उनकी तबीयत ठीक नहीं थी। मैंने उनका बयान सुना, उन्होंने क्षेत्रीय सहयोग की बात की। क्षेत्रीय सहयोग कैसे संभव है, जब हर कोई बैठकर एक-दूसरे की बात सुन रहा है और आप उसे ब्लॉक कर रहे हो।

इससे पहले सुषमा स्वराज ने अपने भाषण में आतंकवाद के खात्मे के लिए साथ काम करने की बात पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हमारे लोगों के आर्थिक विकास, प्रगति और क्षेत्रीय सहयोग के लिए शांति और सुरक्षा का माहौल बेहद जरूरी है।


कमेंट करें