इंटरनेशनल

फ्रांस-जर्मनी साथ आ सकते हैं तो हम क्यों नहीं, भारत-पाक के बीच अमन हो: इमरान खान

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1623
| नवंबर 28 , 2018 , 16:59 IST

पाकिस्तान की तरफ से करतारपुर कॉरिडोर की शिलान्यास रखते हुए प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि वे इस मौके पर मदीना जाने जैसी खुशी देख रहे हैं। इमरान ने कहा कि हमारा मसला सिर्फ कश्मीर का है। आखिर वो कौन सा मसला है जो हल नहीं हो सकता है। हल करने के लिए मजबूत इरादे चाहिए। पाकिस्तान सेना और सरकार एक पेज पर खड़ी है। हमें भारत एक कदम आगे बढ़े तो हम दो कदम आगे बढ़ेंगे। फ्रांस-जर्मनी साथ आ सकते हैं तो फिर हम क्यों नहीं आ सकते हैं।

कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में इमरान ने भारत से आए दोस्तों का स्वागत करते हुए कहा कि वे करतारपुर के दरबार में अगले साल तक बेहतर सुविधा देंगे।

दोनों देशों के बीच अमन की बात करते हुए इमरान ने कहा कि वे दोस्त सिद्धू की बातों से काफी प्रभावित हैं। पाक पीएम ने कहा कि उन्होंने 21 साल तक क्रिकेट खेल और 22 साल की राजनीति की है। उन्होंने कहा कि जोखिल लेनेवाली खिलाड़ी सफल होता है। हार से डरनेवाला खिलाड़ी कभी सफल नहीं होता है।

इमरान खान ने कहा कि जब मैं सियासत में आया तो ऐसे लोग से मिला जो बस अपने लिए ही काम करते थे, आवाम को भूल जाते थे। एक दूसरे किस्म का राजनेता है तो नफरतों के नाम पर नहीं बल्कि काम के नाम पर राजनीति करता था। उन्होंने कहा कि आज जहां पाकिस्तान-हिंदुस्तान खड़ा है, 70 साल से ऐसा ही हो रहा है। उन्होंने कहा कि दोनों तरफ गलतियां हुईं लेकिन हम जबतक आगे नहीं बढ़ेंगे तो जंजीर नहीं टूटेगी।

उन्होंने कहा कि हम एक कदम आगे बढ़कर दो कदम पीछे हट जाते हैं, ये ताकत नहीं आई है कि कुछ भी हो हम रिश्ते ठीक करेंगे। अगर फ्रांस-जर्मनी एक साथ आ सकते हैं, तो फिर पाकिस्तान-हिंदुस्तान भी ऐसा क्यों नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमने भी एक-दूसरे के लोग मारे हैं, लेकिन फिर भी सब भूला जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमेशा कहा जाता था कि पाकिस्तान की फौज दोस्ती नहीं होने देगी, लेकिन आज हमारी पार्टी-पीएम-फौज एक साथ हैं।

उन्होंने कहा कि हमारा मसला सिर्फ कश्मीर का है, इंसान चांद पर पहुंच चुका है लेकिन हम एक मसला हल नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये मसला जरूर हल हो जाएगा, इसके लिए पक्का फैसला जरूरी है। उन्होंने कहा कि अगर हिंदुस्तान एक कदम आगे बढ़ाएगा तो हम दो कदम आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि अगर सिद्धू पाकिस्तान में चुनाव लड़ लें तो वो जीत सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम सिद्धू के प्रधानमंत्री बनने का इंतजार ना करना पड़े। हम चाहते हैं कि दोनों मुल्कों के बीच में अमन हो।

नवजोत सिंह सिद्धू ने लूटा माहौल

पाकिस्तान में करतारपुर साहिब कॉरिडोर के शिलान्यास के दौरान नवजोत सिंह सिद्धू बोले कि हिंदुस्तान जीवे, पाकिस्तान जीवे। उन्होंने कहा कि मुझे कोई डर नहीं, मेरा यार इमरान जीवे। सिद्धू ने कहा कि सभी को अपनी सोच बदलनी पड़ेगी, तभी शांति कायम होगी। उन्होंने कहा कि अब खून-खराबा बंद होना चाहिए, दोस्ती का पैगाम आगे बढ़ना चाहिए. अब तक बहुत नुकसान हो गया है।


कमेंट करें