इंटरनेशनल

एफिल टावर को 8 फीट ऊंचे बुलेट प्रूफ ग्लास से घेरा जाएगा, जानिये क्या है वजह

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2362
| फरवरी 10 , 2017 , 10:56 IST

दुनिया के आठ अजूबों में शामिल पेरिस के एफिल टावर को अब आठ फीट ऊंचे बुलेट प्रूफ ग्लास से घेरा जाएगा। पेरिस के मेयर ऑफिस ने यह घोषणा की है। पेरिस सिटी हॉल के असिस्टेंट मेयर जॉन फ्रांकोस मार्टिन्स द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि पेरिस में बढ़ रहे आतंकी वारदातों के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। एफिल टावर की सुरक्षा के लिए यहां 2016 के फुटबॉल टूर्नामेंट में बनाए गए मेटल फेंस की दीवार को तोड़कर अब आठ फीट ऊंची बुलेट प्रूफ ग्लास की दीवार खड़ी की जाएगी।

बता दें कि एफिल टावर को कवर करने के लिए जो 8 फीट ऊंची बुलेट प्रूफ दीवार खड़ी की जाएगी उसमें 21 मिलियन डॉलर खर्च होंगे।

Et 3

असिस्टेंट मेयर मार्टिन्स के मुताबिक एफिल टावर के इस नए रिनोवेशन का मुख्य मकसद सुरक्षा तो है ही साथ ही साथ एफिल टावर के लुक को और आकर्षक बनाना भी है।

Et 6

इस बुलेट प्रूफ दीवार को इस तरह डिजाइन किया जाएगा कि इस पर किसी तरह के ब्लास्ट का कोई असर नहीं पड़ेगा। आतंकी गाड़ी से किए गए धमाके का भी कोई असर नहीं होगा।

60 लाख टूरिस्ट हर साल आते हैं 

एफिल टावर दुनिया का सबसे हॉट और फेवरिट टूरिस्ट स्पॉट है। हर साल दुनिया भर से करीब 60 लाख टूरिस्ट पेरिस आते हैं और एफिल टावर को देखते हैं। 128 साल पुरानी एफिल टावर की सुरक्षा दीवार को और मजबूत बनाने के लिए फ्रांस की सरकार ने 2017 की जनवरी में ही फैसला लिया था कि इसके आधुनिकीकरण और सुरक्षा में 3.2 बिलियन डॉलर खर्च किए जाएंगे।

Pa 2

नवंबर 2015 के पेरिस अटैक के मद्देनजर लिया गया फैसला

गौरतलब है कि नवंबर 2015 को फ्रांस की राजधानी पेरिस में आईएस के आतंकवादियों ने शहर के कई ठिकानों पर आतंकी हमले किए थे। इस आतंकी वारदात में 130 लोग मारे गए थे।

जुलाई 2016 में फ्रांस की नाइस शहर में बेस्टाइल डे फेस्टिवल के दौरान एक जिहादी ने जश्न मनाते लोगों पर तेज गति से ट्रक चलाते 86 लोगों को कुचल कर मार दिया था।

Pa 3


कमेंट करें